भारत-अमेरिका की दोस्ती से बौखलाया पाक
भारत-अमेरिका की दोस्ती से बौखलाया पाक
Share:

अमेरिका: भारत-अमेरिका दोस्ती की मजबूती से बैचैन पाकिस्तान ने अमेरिका से कहा कि वह नई दिल्ली की तरफ झुकाव होने से पहले दक्षिए एशिया में संतुलन की जो भूमिका निभाता था, उसे निभाए. पाक ने आरोप लगाया कि उसके कदम से भारत के हौसले बहुत बढ़ गए हैं और क्षेत्र में असंतुलन पैदा हुआ है.

अमेरिका में पाक राजदूत एजाज अहमद चौधरी ने कहा कि वॉशिंगटन अगर शक्ति संतुलन की पहले वाली भूमिका में फिर से आ जाता है तो दक्षिण एशिया में शांति कायम हो जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, एजाज ने कहा, 'हम अमेरिकी प्रशासन से कहते रहे हैं कि अमेरिका ने हमेशा दक्षिण एशिया में संतुलन कायम किया लेकिन हाल में उसके झुकाव से असंतुलन पैदा हुआ है' उन्होंने आरोप लगाया, 'उसके झुकाव के कारण भारत सरकार के हौसले बहुत बढ़ गए हैं' एजाज ने कहा कि अगर अमेरिका फिर से संतुलन निभाने की भूमिका में आता है तो दक्षिण एशिया में शांति बनी रहेगी. 

बता दें कि भारत-अमेरिका के बीच संबंधों में 2017 में काफी मजबूती आई जब राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए कहा कि वह वाइट हाउस के अंदर भारत के बेहतर मित्र बने रहेंगे. भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसके लिए ट्रंप प्रशासन ने 100 वर्षों की योजना बनाई है और यह सम्मान अमेरिका के शीर्ष सहयोगियों तक को नहीं मिला है. ट्रंप ने अगस्त में बनाई अपनी दक्षिण एशिया नीति में अफगानिस्तान में शांति लाने में भारत को महत्वपूर्ण भूमिका दी और अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार नई दिल्ली के इस रुख से सहमत हुए कि पाकिस्तान की धरती से आतंकवाद का प्रसार होता है.

पाकिस्तान में एक लाख पश्तून सरकार के खिलाफ

चीन की आपत्ति को भारत ने किया ख़ारिज

21वें कॉमनवेल्थ के मैदानों से आज भारत की उम्मीदें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -