रूस से युद्ध सामग्री खरीदना चाहता है पाकिस्तान
रूस से युद्ध सामग्री खरीदना चाहता है पाकिस्तान
Share:

दिल्ली: भारत अपनी सैन्य झमताओं को मजबूत करने के लिए जहां पांच S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए रूस से बातचीत कर रहा है वहीं अब पड़ोसी पाकिस्तान भी अपने सैन्य साजो-सामानों को बढ़ाने की रणनीति पर काम करता दिख रहा है. इसी के तहत पाक ने उत्कृष्ट सैन्य हार्डवेयर की खरीद के लिए रूस के साथ बातचीत शुरू कर दी है. इस हार्डवेयर में हवाई रक्षा सिस्टम, फाइटर जेट और बैटल टैंक शामिल हैं.

गौरतलब  है कि 4.5 अरब डॉलर मूल्य का भारत का रूस के साथ रक्षा सौदा कीमत के कारण अटका हुआ है. माना जा रहा है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के आगामी रूस दौरे पर इस सौदे पर सहमति की कोशिश की जा सकती है. इधर, पाकिस्तानी रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने रूसी एजेंसी को दिए साक्षात्कार में पुष्टि की है कि इस्लामाबाद, मॉस्को से हथियार खरीदने का इच्छुक है. दस्तगीर ने कहा, 'हवाई रक्षा सिस्टम अलग तरह का हथियार है जिसे खरीदने के हम इच्छुक हैं. हम व्यापक रेंज के रूसी हथियार खरीदने के बेहद इच्छुक हैं. हमारी बातचीत चल रही है और एकबार बातचीत पूरी हो जाने पर हम इसकी घोषणा करेंगे.' 

खुर्रम ने बताया कि पाकिस्तान रूस से T-90 टैंक खरीदना चाहता है जो कि दीर्घ-अवधि की खरीद का हिस्सा है. उन्होंने कहा, 'हम T-90 टैंक खरीदने के इच्छुक हैं और यह खरीद एक बार के लिए नहीं होगी, बल्कि दीर्घ-अवधि की प्रतिबद्धता का हिस्सा होगा.' दस्तगीर ने बताया कि रूस के Su-35 की खरीद पर बातचीत अभी शुरुआती स्तर पर है और इस पर समझौता अगले वर्ष संभव है.

पाकिस्तान में एक लाख पश्तून सरकार के खिलाफ

चीन की आपत्ति को भारत ने किया ख़ारिज

21वें कॉमनवेल्थ के मैदानों से आज भारत की उम्मीदें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -