अफ़ग़ानी मुस्लिमों को शरण देने से पाकिस्तान का इंकार, मंत्री शेख रशीद का बेरुखा बयान
अफ़ग़ानी मुस्लिमों को शरण देने से पाकिस्तान का इंकार, मंत्री शेख रशीद का बेरुखा बयान
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद अहमद (Sheikh Rasheed Ahmad) का कहना है कि अफगानिस्तान से भागने का प्रयास कर रहे अफगान शरणार्थियों को शरण देने के लिए उनका देश कोई नया शिविर स्थापित नहीं कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रशीद ने कहा कि बॉर्डर पर कोई अफगान शरणार्थी नहीं है और सरकार ने उस इलाके में कोई शिविर स्थापित नहीं किया है.

रशीद ने रविवार को तोरखम बॉर्डर का दौरा किया था, जहां उन्होंने यह बयान दिया. देश में पहले से ही तक़रीबन तीस लाख अफगान शरणार्थी हैं और ऐसी खबरें आ रही थीं कि बॉर्डर पर लोग एकत्र होकर पाकिस्तान में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तान में रह रहे शरणार्थियों में से करीब आधे लोग अवैध रूप से रह रहे हैं, क्योंकि उन्होंने अपना पंजीकरण नहीं करवाया है. आधिकारिक रूप से तकरीबन 15 लाख शरणार्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है. उनके पास रहने, रोजगार करने और बॉर्डर पार जाने के लिए कागज़ात हैं.

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़ा कर लेने के बाद से ही पाकिस्तान कहता रहा है कि वह और शरणार्थियों को स्वीकार नहीं करेगा.  किन्तु उसके मंत्री इस संबंध में विरोधाभासी बयान दे रहे हैं. गृह मंत्री ने इस मुद्दे पर सख्त रुख अपनाया है जबकि सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने पिछले हफ्ते कहा था कि महिलाओं और बच्चों को लेकर नरमी बरती जाएगी. अभी तक कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया गया है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा- "अमेरिका अफगानिस्तान चार्टर उड़ानों को सक्षम..."

Video: 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' का नारा सुन भड़के तालिबानी आतंकी, अपने ही लोगों को गोलियों से भूना

दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन की अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ़्तार, एक्सपोर्ट बढ़कर 294 बिलियन के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -