दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन की अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ़्तार, एक्सपोर्ट बढ़कर 294 बिलियन के पार
दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन की अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ़्तार, एक्सपोर्ट बढ़कर 294 बिलियन के पार
Share:

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के प्रसार के कारण पैदा हुई बाधाओं के बाद भी अगस्त में इसके आयात और निर्यात तेजी दर्ज की गई है. सीमा शुल्क के डेटा से पता चलता है कि चीन का एक्सपोर्ट एक साल पहले की तुलना में 25.6 फीसदी बढ़कर 294.3 बिलियन डॉलर हो गया है. इसमें जुलाई के मुकाबले 18.9 फीसदी का इजाफा हुआ है.

वहीं, अगर इम्पोर्ट की बात करें तो, चीन का आयात पिछले महीने के 28.7 फीसदी से बढ़कर 33.1 फीसदी हो गया. ये बढ़कर 236 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है. ये गत वर्ष के वैश्विक आर्थिक बंद और अमेरिका जैसे बड़े बाजार वाले देश में कोरोना संक्रमण में हुई वृद्धि के बाद हुआ है. चीन ने अब तक पूर्वानुमानों को खारिज कर दिया है कि उसके एक्सपोर्ट की डिमांड कम हो जाएगी. कैपिटल इकोनॉमिक्स की शीना यू ने एक रिपोर्ट में कहा कि, बढ़ती मांग के चलते निर्यात और आयात पिछले महीने प्रत्याशित की तुलना में काफी मजबूत थे, जब​​कि डेटा कुछ आपूर्ति की कमी की तरफ संकेत करते हैं.

2020 की तुलना में इस साल व्यापार के आंकड़ों में परिवर्तन हुआ है. कोरोना से लड़ने के लिए सरकारों ने कंपनियों और दुकानों को बंद कर दिया. इस कारण पहली छमाही में ग्लोबल डिमांड गिर गई. वहीं, जब चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने ऐलान किया कि वायरस को इसने काबू में कर लिया है तो चीनी निर्यात फिर शुरू हो गए.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने भविष्य में कोविड जैसी महामारी को रोकने के लिए संयुक्त प्रयासों का किया आग्रह

आधी रात को 'तालिबान' पर एयरस्ट्राइक, आखिर कौन कर रहा 'पंजशीर के शेरों' की मदद ?

प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायली समकक्ष नफ्ताली बेनेट को यहूदी नव वर्ष की दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -