करतारपुर : पाकिस्तान ने भारतीय नागरिकों के लिए की विशेष व्यवस्था, इस दिन से कर पाएंगे दर्शन
करतारपुर : पाकिस्तान ने भारतीय नागरिकों के लिए की विशेष व्यवस्था, इस दिन से कर पाएंगे दर्शन
Share:

पाकिस्तान में स्थिति करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब में अरदास के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की तीव्र निकासी के लिए वहां पर 80 आप्रवासन काउंटर बनाए गए हैं. इस पवित्र गुरुद्वारा में बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है, जिस देखते हुए पाक प्रशासन ने ये सुविधाए उपलब्ध कराई है.

गरीब बच्चों को लेकर 5 स्टार होटल में खाना खिलाकर इस मंत्री ने मनाई दिवाली

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत और पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते करतारपुर गलियारे को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था. इसके तहत वहां जाने वाले श्रद्धालुओं को वीजा लेने की जरूरत नहीं होगी. समझौते के मुताबिक 5000 भारतीय श्रद्धालुओं को रोजाना गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने की अनुमति मिलेगी, जहां सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष गुजारे थे. करतारपुर कॉरिडोर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा नौ नवंबर को विधिवत खोलने का कार्यक्रम है.

एयरपोर्ट के लिए निकली EU सांसदों की टीम, जाएगी कश्मीर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने भारत से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तीन प्रवेश द्वार बनाए हैं. संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) दस दिन पहले भारतीय सीमा सुरक्षा बल को भारतीय तीर्थयात्रियों की निकासी की सूची भेजेगा. इसके अलावा श्रद्धालुओं के वहां पहुंचने पर अधिकारियों के पास उनके पासपोर्ट की स्कैन कॉपी मिल जाएंगी. भारतीय और पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को गुरुद्वारे में प्रवेश से पहले बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. जिनका पासपोर्ट काली सूची में डाला गया होगा उन्हें जाने की इजाजत प्राप्त नहीं होगी.

बोरवेल में फंसे दो साल के बच्चे की मौत, गल गया था शरीर!

बगदादी के बाद हुआ उसके उत्तराधिकारी का खात्मा, एयरस्ट्राइक के द्वारा हुई मौत

मिशन सऊदी पर अग्रसर हुए PM मोदी, इन सभी से करेंगे मुलाक़ात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -