POK में इलेक्शन की कोशिश कर रहा है पाक
POK में इलेक्शन की कोशिश कर रहा है पाक
Share:

नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान द्वारा कश्मीर को लेकर अभी भी विवाद किया जा रहा है। अब तो पाकिस्तान पाक अधिकृत कश्मीर में चुनाव तक करवाने की तैयारी करने लगा है। पाकिस्तान के इस रूख पर 8 जून को चुनाव करवाने की घोषणा की गई है। मगर भारत ने इसकी कड़े शब्दों में निंदा की है। मिली जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा कहा गया है कि भारत के अभिन्न अंगों पर पाकिस्तान चुनाव करवाकर वहां जबरन अवैध कब्जे करने की तैयारी कर रहा है। यही नहीं भारत का रूख स्पष्ट लगता है कि गिलगित और बालटिस्तान क्षेत्र सहित समूचे जम्मू - कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। यही नहीं यह भी कहा गया है कि गिलगित बालटिस्तान एंपावरमेंट ऐंड सेल्फ गवर्नमेंट आॅर्डर के अंतर्गत गिलगित और बालटिस्तान में 8 जून को किए जा रहे चुनाव में पाकिस्तान द्वारा अवैध कब्जे को छद्यम आवरण दिए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

मामले को लेकर कहा गया है कि पाकिस्तान द्वारा किए गए इस तरह के प्रयासों से वे चिंतिंत हैं। यही नहीं संघीय मंत्री द्वारा गिलगित के साथ उसका राज्यपाल होने की बात भी कही जा रही है। मामले को लेकर कहा जा रहा है कि पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद और उस पर कब्जा करने की नीतियों के चलते वहां के लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

उल्लेखनीय है कि भारत में बीते समय संपन्न हुए लोकसभा और जम्मू - कश्मीर राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान पाकिस्तान ने कई बार घुसपैठ की घटनाओं को अंजाम देने का प्रयास किया था वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से सीमा पर फायरिंग कर चुनाव में वोटिंग पर्सेंटेज को प्रभावित करने की कोशिशें भी की थीं। यही नहीं सुरक्षाबलों को निष्पक्ष चुनाव और उसी के साथ सीमाओं की सुरक्षा का दोहरा कार्य करना पड़ा था। मगर स्वयं चुनाव आयोग ने घाटी में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सेन्य बलों की प्रशंसा की थी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -