600 युद्धक टैंक खरीद रहा पाकिस्तान, भारत को रहना होगा सावधान
600 युद्धक टैंक खरीद रहा पाकिस्तान, भारत को रहना होगा सावधान
Share:

नई दिल्ली : वर्तमान में जब भारतीय थल सेना के बख्तरबंद रेजीमेंटों का आधुनिकीकरण कार्य सुस्त पड़ गया है, वहीं पाकिस्तान लगभग 600 युद्धक टैंक खरीदने की एक महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रहा है, जिसमें रूस से ‘टी- 90’ टैंक खरीदना भी शामिल है. सैन्य और खुफिया सूत्रों ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है. दरअसल, पाकिस्तान की इस योजना का मकसद मुख्य रूप से भारत से लगी सीमा पर अपनी लड़ाकू क्षमता को ताकतवर बनाना है.

हैंडसेट संबंधी नियमों को कड़ाई से लागू कराने पर सरकार कर रही है विचार

सूत्रों ने बताया है कि इनमें से अधिकतर टैंक तीन से चार किमी की दूरी तक के लक्ष्य को भेद पाने में सक्षम होंगे और पाकिस्तान ऐसे ही कुछ टैंकों को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात करने वालाहैं. ख़ुफ़िया सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि युद्धक टैंकों के अलावा पाकिस्तान, इटली से 150 एमएम की 245 एसपी माइक-10 भी खरीदने वाला है, जिनमें से 120 तोपें पाकिस्तान पहले ही प्राप्त कर चुकी हैं.

बैंक ऑफ़ इंडिया में इतने करोड़ का निवेश करेगी सरकार

सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्तान रूस से कई सारे ‘टी- 90’ युद्धक टैंक खरीदने की योजना बना रहा है, जो भारतीय थल सेना का मुख्य आधार है. पाकिस्तान का यह कदम रूस के साथ पाकिस्तान के मजबूत रक्षा संबंध बनाने की तरफ भी इशारा करता है. रूस भारत का सबसे बड़ा और सबसे विश्वसनीय रक्षा उपकरणों की आपूर्ति करने वाला देश है, किन्तु अब पाकिस्तान के इस कदम के बाद भारत को जरूर सीमा पर सुरक्षा के बारे में विचार करने की जरुरत है.

खबरें और भी:- 

दो दिन तक दिल्ली के रामलीला मैदान में चलेगा पीएमओ. ये है इसकी वजह

बाजार में बढ़ी मांग से सोने की कीमतों में फिर उछाल

डिजिटल पैमेंट कारण एटीएम संख्या में आई कमी : ऱिजर्व बैंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -