पाकिस्तान ने दिया भारत को सम्मेलन का न्यौता
पाकिस्तान ने दिया भारत को सम्मेलन का न्यौता
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने भारत को वार्ता के लिए निमंत्रण दिया है। जी हां, यह बात सच है लेकिन यह न्यौता भारत - पाकिस्तान या आतंकवाद के मसले पर चर्चा के लिए नहीं दिया गया है। यह निमंत्रण दिया गया है अफगानिस्तान को लेकर आयोजित होने वाले हार्ट आॅफ एशिया क्षेत्रीय सम्मेलन के लिए। माना जा रहा है कि पाकिस्तान का यह कदम दोनों ही पड़ोसी देशों के संबंधों में सुधार लाने का अवसर भी बन सकता है। 

इस तरह के दो दिवसीय सम्मेलन 7 और 8 दिसंबर को आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन में अजरबेजान, चीन, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, सऊदी अरब, तजाकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। भारत के लिए पाकिस्तान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को निमंत्रण भेजा है।

पाकिस्तान ने करीब 25 देशों को निमंत्रण भेजा गया है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि भारत सम्मेलन में शामिल होने पहुंचेगा या नहीं। मगर माना जा रहा है कि अफगानिस्तान की समस्याऐं और उसके आर्थिक हालातों पर चर्चा करने के साथ भारत और पाकिस्तान के संबंधों में सुधार हो सकता है।

हालांकि भारत पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि किसी भी चर्चा के लिए पाकिस्तान को आतंकी गतिविधियों और सीमा पार से होने वाली फायरिंग को रोकना होगा। दूसरी ओर भारत में पाकिस्तानी कलाकरों, नेताओं और क्रिकेट पदाधिकारियों को विरोध का सामना करना पड़ा। दरअसल यहां के राजनीतिक दलों ने मांग की है कि पाकिस्तान भारत के प्रति आतंक का रवैया अपनाता है ऐसे में उसके कलाकारों और प्रतिभाओं को यहां पर प्रदर्शन करने का अवसर नहीं देना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -