हार्ट आॅफ एशिया में शामिल होगा पाकिस्तान

इस्लामाबाद : भारत के अमृतसर शहर में दिसंबर माह में हार्ट आॅफ एशिया कार्यक्रम आयोजित होगा। दरअसल यह कार्यक्रम अफगानिस्तान को लेकर आयोजित होगा। इस आयोजन को लेकर पाकिस्तान द्वारा कहा गया है कि वह इस सम्मेलन में शामिल होगा। उल्लेखनीय है कि एक दिन पूर्व भारत द्वारा पाकिस्तान के इस कार्यक्रम में शामिल होने की बात का स्वागत किया गया है। इस मामले में विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने साप्ताहिक तौर पर दिए जाने वाले विवरण को लेकर कहा है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्रीय देशों के सहयोग के साथ अफगानिस्तान का विकास करना भी है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान की संसद के नए भवन का निर्माण और वहां पर कई तरह के निर्माणी प्रोजेक्ट भारत के सहयोग से चलाए गए हैं। भारत ने अफगानिस्तान में आतंकवाद के दौरान हुई हिंसक घटनाओं से हुए विनाश के बाद कई निर्माण कार्य किए हैं। हार्ट आॅफ एशिया के दौरान इस बात की संभावना है कि आतंकवाद को समाप्त करने को लेकर भी चिंतन हो सकता है।

प्रवक्ता ने इसके तरीके और बैठक में पाकिस्तान की भागीदारी के स्तर को लेकर नहीं कहा जो नियंत्रण रेखा पर भारी गोलीबारी के कारण जाने-जाने और बढ़ते तनाव को लेकर प्रवक्ता ने कहा कि अभी इस सम्मेलन के स्तर को लेकर निर्णय नहीं हुआ है। हालांकि विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि भारतीय उच्चायोग में जिस भारतीय कर्मचारी को निकाला गया था वह पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को प्रभावित करने वाली गतिविधियों में शामिल था। उनका कहना था कि भारत के पास अपने पक्ष में कोई सबूत नहीें है जबकि वह पाकिस्तान पर तरह - तरह के आरोप लगा रहा है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -