भारत और पाकिस्तान युद्ध में शामिल होने का जोखिम नहीं उठा सकते: पाक विदेश मंत्री
भारत और पाकिस्तान युद्ध में शामिल होने का जोखिम नहीं उठा सकते: पाक विदेश मंत्री
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान युद्ध में शामिल होने का जोखिम नहीं उठा सकते, क्योंकि दोनों देश परमाणु हथियारों से संचालित हैं। भारत-पाकिस्तान संबंधों के बारे में टिप्पणी करते हुए मंत्री ने कहा कि यह पाकिस्तान का दृढ़ विश्वास है कि "सभी मुद्दों को बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है", यह जोड़ते हुए कि अनुकूल माहौल बनाना भारत की जिम्मेदारी है।

पाकिस्तान का भारत के साथ व्यापार को लेकर स्पष्ट रुख है। उन्होंने कहा, अब भारत की बारी है कि वह पर्यावरण को बातचीत के लिए अनुकूल बना दे। यह कहते हुए कि पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर में स्थिति के बारे में "गंभीर चिंताएं" थीं, कुरैशी ने कहा, "कश्मीर के लोगों और विभिन्न राजनीतिक दलों ने पहले ही भारत सरकार के 5 अगस्त, 2019 के फैसले को खारिज कर दिया था। इसके अलावा हाल ही में हुए पर्यावरण सम्मेलन के लिए अमेरिका द्वारा नजरअंदाज किए जाने के बाद देश की विदेश नीति और दृष्टिकोण पर भी सवाल उठाए गए हैं। कुरैशी ने हालांकि यह बात रखी कि सम्मेलन के निमंत्रण केवल देशों को दिए गए थे, जो प्रदूषण पैदा कर रहे थे।

कुरैशी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने भारत के साथ व्यापार खोलने के अपने फैसले पर यू-टर्न लिया था, जिसका सारांश बाद में कैबिनेट की बैठक में खारिज कर दिया गया था, जिसमें दोहराया गया था कि भारत के साथ तब तक कोई व्यापार नहीं हो सकता जब तक वह 5 अगस्त, 2019 के अपने फैसले को पलट नहीं देता, जिसने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को बदल दिया और इसे दो केंद्रीय क्षेत्रों में विभाजित कर दिया।

सऊदी अरब ने मक्का में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए लागू किए ये नियम

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं खोलने के न्यूजीलैंड के फैसले का किया स्वागत

ईरान परमाणु समझौते पर वियना में आज होगी शीर्ष राजनयिकों की बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -