पाक-चीन की हर गुस्ताखी को मिलेगा करारा जवाब ! भारत ने श्रीनगर में तैनात किए मिग-29 फाइटर जेट
पाक-चीन की हर गुस्ताखी को मिलेगा करारा जवाब ! भारत ने श्रीनगर में तैनात किए मिग-29 फाइटर जेट
Share:

श्रीनगर: चीन और पाकिस्तान से दोहरे खतरों से निपटने के लिए भारत ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर अपने उन्नत मिग-29 लड़ाकू जेट तैनात कर दिए हैं। ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन, जिसे अब 'उत्तर के रक्षक' के रूप में जाना जाता है, ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहले मिग -21 स्क्वाड्रन द्वारा आयोजित स्थान ले लिया है। इस स्क्वाड्रन को पाकिस्तान से उत्पन्न होने वाली सुरक्षा चिंताओं का प्रबंधन करने का जिम्मा सौंपा गया है।

 

भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर विपुल शर्मा ने जानकारी दी है कि, 'श्रीनगर कश्मीर घाटी के मध्य में स्थित है, जिसकी विशेषता आसपास के मैदानी इलाकों की तुलना में इसका ऊंचा भूभाग है। यह स्थान बेहतर वजन-से-जोर अनुपात और तीव्र प्रतिक्रिया क्षमताओं वाले विमानों को तैनात करने के रणनीतिक लाभ को रेखांकित करता है। सीमा से इसकी निकटता और उन्नत एवियोनिक्स और विस्तारित दूरी की मिसाइलों की आवश्यकता को देखते हुए, मिग -29 सबसे अच्छा विकल्प है।' 

मिग 29 बेहतर विकल्प क्यों हैं?

बता दें कि, मिग-29 विमान, मिग-21 की तुलना में कई फायदे रखता है, जिसने लंबे समय तक कश्मीर घाटी के भीतर अपने निर्दिष्ट जिम्मेदारी क्षेत्र को प्रभावी ढंग से सुरक्षित रखा है। विशेष रूप से, मिग-21 ने 2019 में बालाकोट हवाई हमलों के बाद एफ-16 को मार गिराने की उपलब्धि भी हासिल की थी। बाद के उन्नयन के माध्यम से, मिग-29 को कई संवर्द्धन के साथ मजबूत किया गया है, जिसमें विस्तारित दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों का समावेश शामिल है।

रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि इन मिग-29 को संघर्ष के समय दुश्मन के विमानों को जाम करने की क्षमता भी प्रदान की गई है और यह रात में नाइट विजन चश्मे के साथ काम कर सकता है। हवा से हवा में ईंधन भरने की क्षमता के कारण लड़ाकू विमानों की रेंज भी लंबी होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन मिग-29 को इस जनवरी में श्रीनगर एयर बेस पर ले जाया गया और लद्दाख सेक्टर के साथ घाटी में व्यापक उड़ान भरी गई।

जब भारत के लोगों पर ही 'भारतीय वायुसेना' ने बरसाए थे बम, 100 से अधिक की हुई थी मौत, किसने दिया था आदेश ?

खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के घर पर ''तिरंगा'' फहराने से पंजाब पुलिस ने लोगों को क्यों रोका ?

'DGP को स्वतंत्र रूप से काम करने दें', पप्पू यादव ने बोला CM नीतीश पर हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -