बच्चे को लगवाया है वैक्सीन तो दर्द कम करने के लिए अपनाए ये टिप्स
बच्चे को लगवाया है वैक्सीन तो दर्द कम करने के लिए अपनाए ये टिप्स
Share:

कई खतरनाक बीमारियों ने लोगों का जीना दुश्वार कर रखा है। ऐसे में इससे बचने के लिए छोटे बच्चों को एक उम्र तक विशेष टीके लगवाना जरूरी है। जी हाँ और यह टीके विशिष्ट संक्रमण सुरक्षा के लिए एंटीबॉडी विकसित करने में मदद करते हैं, लेकिन साइड इफेक्ट के तौर पर कभी-कभी दर्द या सूजन भी हो सकती है। बच्चों को टीका लगवाने के बाद दर्द या सूजन इस बात की निशानी मानी जाती है कि वैक्सीन सही तरह से शरीर में काम कर रही है। वैसे आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते है जिनको अपनाकर बच्चे को टीके से होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। आइए बताते हैं।

* बच्चे को मां का दूध पिलाने से टीकाकरण के दर्द से राहत मिल सकती है। कहा जाता है कि मां के दूध में दर्द निवारक गुण होते हैं। इसी के साथ अगर बच्चा 6 महीने से ज्यादा हो गया था उसे तरल पदार्थ भी दे।


* रब-ऑन एजेंट जो त्वचा को सुन्न करते हैं, जैसे कि EMLA क्रीम, टीकाकरण दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि EMLA को काम शुरू करने में लगभग एक घंटा लग सकता है। इसके अलावा स्प्रे जो स्किन को ठंडा कर दें यह भी मददगार हो सकते हैं हालांकि दवाइयों का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

* टीकाकरण से होने वाले दर्द और सूजन और दर्द से छुटकारे के लिए बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए । जी दरअसल शरीर पर जहां वैक्सीन लगाई गई है उसके आसपास बर्फ से सिकाई करें। बर्फ से सिकाई करने के लिए कपड़े में बर्फ को लपेटे और सूजन वाली जगह पर लगाए। इससे बच्चे को दर्द नहीं होगा।

बारिश में भूल से भी ना खाए पानी-पूरी वरना हो जाएगी ये बीमारी

शक्कर छोड़कर खाते हैं गुड़ तो पहले पढ़ लीजिये इसके चौकाने वाले नुकसान

जिम जाने की बजाय करें ये 3 एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -