जिम जाने की बजाय करें ये 3 एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा वजन
जिम जाने की बजाय करें ये 3 एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा वजन
Share:

जिम में आज के समय में लोग जमकर पसीना बहाते हैं और वजन कम करने की कोशिश करते हैं। हालाँकि एक ​महीने में स्लिम-ट्रिम ​बनने की ख्वाहिश बिगनर्स को भारी पड़ सकती है। जी दरअसल वजन कम करने के लिए सही स्ट्रेटेजी और एक्सरसाइज दोनों पर फोकस करना जरूरी होता है। ऐसे में वर्कआउट करते समय बॉडी की सही पोजीशन पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है। जी हाँ और घंटों पसीना बहाने की बजाए परफेक्ट वर्कआउट किया जाए तो रिजल्ट शानदार मिलेगा। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

ट्रेडमिल की जगह करें वॉकिंग- हेल्थ लाइन के अनुसार वजन कम करने के लिए वॉकिंग बेस्ट एक्सरसाइज है। जी हाँ और दिन की शुरुआत यदि वॉकिंग से करते हैं तो ऐसे लोगों की बॉडी दिनभर एक्टिव रहती है। कई लोग जिम जाकर ट्रेडमिल पर वॉक करना सही मानते हैं। वैसे ट्रेडमिल पर वॉक करना अच्छा होता है लेकिन बिगनर्स के लिए खुली जगह पर वॉक करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। एक दिन में लगभग 3 से 4 किलोमीटर वॉक करने से 167 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

साइकिल का ले सहारा- साइकिल चलाना एक पॉपुलर एक्सरसाइज है और यह बॉडी को फिट रखने में मदद करती है। अगर आओ नियमित रूप से साइकिलिंग करते हैं तो एक महीने में ही 2 से 3 किलोग्राम वेट कम कर सकते है। वेट कम करने के लिए डेली 30 मिनट साइकिलिंग करना चाहिए, क्योंकि इससे 298 कैलोरी आसानी से बर्न की जा सकती है।

इंटरवल ट्रेनिंग- इंटरवल ट्रेनिंग जिसे हाई इंटेनसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि इस एक्सरसाइज के माध्यम से कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न की जाती है। यह एक्सरसाइज 10 से 30 मिनट तक की जाती है। आपको बता दें कि HIIT एक्सरसाइज पेट का फैट कम करने में ज्यादा मददगार साबित होती है। इसे करने के लिए छोटे-छोटे इंटरवल में काम करना पड़ता है जैसे- यदि आप जिम में साइकिल चला रहे हैं तो 30 सेकेंड के लिए बिना रुके तेज पैर चलाने होंगे और फिर 1 से 2 मिनट के लिए धीमी गति से पैडल मारें। ऐसा करने से अधिक कैलोरी बर्न होगी और बॉडी को रिकवर होने का समय भी मिल जाएगा।

बच्चों के पेट में हो गए हैं कीड़े तो अपनाये यह घरेलू नुस्खे

तेजी से कैलोरी बर्न करती है स्किपिंग लेकिन इन लोगों के लिए है जानलेवा

बच्चों में क्यों होता है मोटापा? जानिए इसके कारण और उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -