पद्मश्री मुक्केबाज़ कौर सिंह का निधन, मोहम्मद अली से भी कर चुके थे दो-दो हाथ
पद्मश्री मुक्केबाज़ कौर सिंह का निधन, मोहम्मद अली से भी कर चुके थे दो-दो हाथ
Share:

चंडीगढ़: ओलंपयिन बॉक्सर कौर सिंह का आज यानी गुरुवार (27 अप्रैल) को लंबी बीमारी के बाद देहांत हो गया. वे 74 वर्ष के थे. पंजाब के संगरूर के निवासी कौर सिंह दिग्गज मुक्केबाज मोहम्मद अली तक से भिड़ चुके थे. कौर सिंह को खेल में सरहनीय योगदान के लिए 1982 में अर्जुन पुररस्कार तो 1983 में पद्मश्री से नवाज़ा गया था. उन पर गत वर्ष एक फिल्म पद्श्री कौर सिंह भी बनी थी. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने दिग्गज खिलाड़ी के निधन पर दुख प्रकट किया है.

बता दें कि, कौर सिंह बीते कई दिनों से डायबिटीज से जूझे रहे थे. 2 दिन पहले ही उन्हें उपचार के लिए पहले पटियाला में एडमिट कराया गया था. बाद में सेहत और बिगड़ने के बाद कुरूक्षेत्र शिफ्ट किया गया. वे वर्ष 1970 में भारतीय सेना में शामिल हुए. कौर सिंह ने साल 1977 में प्रोफेशनल लेवल पर बॉक्सिंग आरम्भ की थी. वर्ष 1980 में उन्हें मोहम्मद अली के साथ लड़ने का अवसर मिला था.

बता दें कि, पंजाब सरकार ने कुछ ही दिन पहले बॉक्सर कौर सिंह की जीवनी को 9वीं और 10वीं के पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है. कौर सिंह ने राष्ट्रमंडल खेलों और किंग कप में स्वर्ण पदक जीते. मुंबई में हुई 9वीं एशियन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले मुक्केबाज बने थे. वर्ष 1984 में लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों में भी कौर सिंह ने भाग लिया था.

IPL 2023: विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ये कारनामा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज़

भारत के 11 खिलाड़ी टूर्नामेंट में लेने जा रहे हिस्सा, मनिका बत्रा भी होंगी शामिल

बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में भारत को है 58 वर्ष से मेडल का इंतजार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -