कृषि विधेयकों के विरोध के बीच धान की खरीद शुरू, इस दिन तक बेच सकते हैं किसान
कृषि विधेयकों के विरोध के बीच धान की खरीद शुरू, इस दिन तक बेच सकते हैं किसान
Share:

चंडीगढ़: देश के राज्य पंजाब में वक़्त से पूर्व मंडियों में धान की आमद को देखते हुए गवर्मेंट ने धान खरीद की दिनांक तय कर दी है। धान क्रय 27 सितंबर मतलब आज से आरम्भ होकर 30 नवंबर की जाएगी। इसके लिए 4035 क्रय सेंटर बनाए गए हैं। गवर्मेंट ने निर्देश दिया है कि मंडी में धान बिक्री करने वाले कृषको तथा श्रमिकों को क्रय सेंटरों में उचित सुविधा प्रदान कराई जाए।

प्रदेश की मंडियों में धान की तैयार फसल आने की तहरीर गवर्मेंट को प्राप्त हो रही थीं। जिस पर गवर्मेंट ने अक्टूबर को आरम्भ की जाने वाली क्रय प्रक्रिया को 27 सितंबर से पूरी रफ़्तार से आरम्भ करने के आदेश जारी किए हैं। कोरोना के फैलाव को रोकने तथा कृषको, श्रमिकों, पल्लेदारों, आढ़तियों, ढुलाई में सम्मिलित व्यक्तियों तथा खरीद कार्य में लगे गवर्मेंट स्टाफ तथा अफसरों को बचाने के लिए पुरे प्रदेश में 4035 जगहों को क्रय सेंटर के रूप में चिन्हित किया गया है। इनमें से 1,871 गवर्मेंट मंडियां हैं, जबकि 2,164 पब्लिक प्लेस मिलों के हैं।

वही ए ग्रेड धान की एमएसपी 1,888 रुपये रखी गई है। क्रय प्रक्रिया में सम्मिलित सभी व्यक्तियों को सैनिटाइजेशन संबंधी आवश्यक हिदायतें जारी की गई हैं। हाथों को सैनिटाइज करने के लिए साबुन, पानी तथा 70 प्रतिशत अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर की भी व्यवस्था करने के आदेश गवर्मेंट की तरफ से दिए गए हैं। क्रय से 48 घंटों में फसल की लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त इस बार भी रबी सीजन की भांति ही पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा आढ़तियों के द्वारा कृषको को पास जारी किए जाएंगे, जिनका रंग हरेक दिन परिवर्तनीय होगा। साथ ही इन कार्यों में कई बदलाव भी हो सकते है।

मुजफ्फरनगर में हिस्ट्रीशीटर इमलाख पर बड़ी कार्रवाई, करोड़ों की संपत्ति जब्त

जौनपुर में बोले सीएम योगी, शहर की पहचान इमरती को बनाएंगे ब्रांड

अभिषेक मनु सिंघवी का दावा- कांग्रेस में धीरे-धीरे बड़ा परिवर्तन ला रही प्रियंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -