सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए ओजोन गैस का किया जा सकता है उपयोग: इजरायली अनुसंधान
सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए ओजोन गैस का किया जा सकता है उपयोग: इजरायली अनुसंधान
Share:

ओजोन गैस जिसे जीवन रक्षक गैस के रूप में भी जाना जाता है, जिसका उपयोग सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है। एक इज़राइली अध्ययन ने पाया है कि यह कोरोना द्वारा संदूषण से सतहों को कीटाणुरहित कर सकता है। जर्नल एनवायर्नमेंटल केमिस्ट्री लेटर्स में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि ओजोन गैस की कम सांद्रता के लिए कम जोखिम के बाद सतहों को साफ किया जा सकता है। 

अध्ययन में कहा गया है कि अल्कोहल और ब्लीच जैसे तरल कीटाणुनाशकों से अधिक गैस का लाभ, हार्ड-टू-पहुंच स्थानों सहित पूरे कमरे के इलाज की क्षमता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, इस पद्धति में सस्ती और आसानी से उपलब्ध तकनीक शामिल है, जिसका उपयोग अस्पतालों, स्कूलों, होटलों और यहां तक कि विमान और मनोरंजन हॉलों कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है। ओजोन गैस रूप है, कृत्रिम रूप से घर के अंदर उत्पादित किया जा सकता है, पहले से ही जल उपचार में एक जीवाणुरोधी और एंटीवायरल एजेंट के रूप में उपयोग किया गया है। 

वही इस बीच, जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार, वैश्विक कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 109.8 मिलियन है, जबकि मौतें 2.42 मिलियन से अधिक हो गई हैं। गुरुवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) पता चला है कि वर्तमान वैश्विक कैसेलॉड और मौत का आंकड़ा क्रमशः 109,885,555 और 2,429,669 था।

एमक्यूएम के संस्थापक अल्ताफ हुसैन हुए अस्पताल में भर्ती, ये है वजह

डोमिनिकन गणराज्य के लिए पहुंचाई गई 'मेड इन इंडिया' कोरोना टीकों की खेप: अनुराग श्रीवास्तव

ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप की बिगड़ी सेहत, अस्पताल में किया गया भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -