एक बार फिर जल्द ही खुलेगा दो साल से बंद पड़ा आक्सीजन प्लांट
एक बार फिर जल्द ही खुलेगा दो साल से बंद पड़ा आक्सीजन प्लांट
Share:

कोरोना की सेकेंड वेव में सबसे अधिक मारामारी आक्सीजन को लेकर ही है। कई मरीजों की जान हॉस्पिटल में रहते हुए ही गई है, क्योंकि उन्हें आक्सीजन नहीं मिल पाया। सौभाग्य से झारखंड आक्सीजन के केस में बहुत समृद्ध है। जमशेदपुर और बोकारो से यूपी सहित विभिन्न राज्यों को सैकड़ों टन आक्सीजन भेजा जा चुका है। जंहा इस बात का पता चला है कि जमशेदपुर से सटे मऊभंडार के आक्सीजन प्लांट की, जो 2 वर्ष से बंद है। पूर्वी सिंहभूम जिला मुख्यालय से तकरीबन 50 किलोमीटर दूर यह प्लांट ¨हदुस्तान कॉपर लिमिटेड के लिए स्थापित किए गए थे। विभिन्न कारणों से भारत सरकार का उपक्रम बंद है, लिहाजा यह आक्सीजन प्लांट भी बंद पड़ा है।

आधे घंटे में शुरू होगा प्लांट: मिली जानकारी के अनुसार भगवती आक्सीजन प्लांट के अधिकारी हिमांशु शर्मा बताते हैं कि इस प्लांट की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 150 टन की है। जिसकी गुणवत्ता भी 93 फीसद है। यह कंपनी सिर्फ ¨हदुस्तान कॉपर लिमिटेड को ही आक्सीजन देती थी, लेकिन ¨हदुस्तान कॉपर के बंद होने के उपरांत यह आक्सीजन प्लांट भी बंद किया गया था। इस प्लांट की उत्पादन क्षमता प्रति घंटा 200 सिलेंडर भरने की है। इस हिसाब से हर दिन 30 किलो वाले तकरीबन 5000 सिलेंडर भरे जा सकते हैं। कोविड काल में अगर इस प्लांट को उत्पादन की इजाजत मिली तो हम सिर्फ आधे घंटे में उत्पादन शुरू किया जा चुका है। जिला प्रशासन चाहे तो एचसीएल हॉस्पिटल और इसके गेस्ट हाउस को कोविड हॉस्पिटल बना सकता है, हम पाइपलाइन से आक्सीजन दे देंगे।

जिला प्रशासन ने शुरू किया प्रयास: हम बता दें कि  इस आक्सीजन प्लांट को फिर से शुरू करने के लिए पहल शुरू की जाने वाली है। ¨हदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) प्रबंधन के साथ पत्राचार किया जा चुका है। इस इलाके के प्रशासनिक अधिकारी लगे हुए हैं। यदि यह प्लांट शुरू हो गया तो घाटशिला, मुसाबनी, मऊभंडार, डुमरिया, चाकुलिया और बहरागोड़ा के करीब पांच लाख की आबादी को फायदा होगा। घाटशिला के अंचल अधिकारी राजीव कुमार बताते हैं कि इस प्लांट की उत्पादन क्षमता कच्फी अच्छी है। अगर कोविड कल में यह आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाए तो काफी लाभ होगा। इस इलाके के लोगों को आक्सीजन काफी मात्रा में मिल पाएगा। हमलोग प्रयासरत हैं कि जल्द उत्पादन शुरू हो जाए।

यूपी सरकार ने की घोषणा, अब नगर निगम कराएगा मृतकों का मुफ्त अंतिम संस्कार

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे से पीएम मोदी ने की बात, कोरोना संकट पर हुई चर्चा

आंध्र प्रदेश में कोविड केयर सेंटर के लिए दुबई के शख्स ने दान किए 50116 रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -