ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा खुलासा, भारतीयों का है सबसे ज्यादा योगदान
ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा खुलासा, भारतीयों का है सबसे ज्यादा योगदान
Share:

ब्रिटेन: भारतीय लोग दुनिया के जिस कोने में गए उस जगह को उन्नत बनाने में सबसे बड़ा योगदान देकर महान बनते जा रहे है. वहीं हाल ही में एक और मामला सामने आया है  जो ब्रिटेन का है जहां प्रवासी भारतीयों के स्वामित्व वाली कंपनियों ने ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में अनुकरणीय योगदान दिया है. इन कंपनियों ने एक अरब पाउंड (9306 करोड़ रुपये) से ज्यादा कॉर्पोरेशन टैक्स दिया है और 1.74 लाख लोगों को नौकरियां दी हैं.

यह अपने किस्म की पहली शोध रिपोर्ट है जो ‘इंडिया इन दि यूके: मिली जानकाई के अनुसार द डायस्पोरा इफैक्ट’ नाम से जारी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक इन कंपनियों का संयुक्त रूप से ब्रिटिश अर्थव्यवस्था में 36.84 अरब पाउंड (3.42 लाख करोड़ रु.) के राजस्व का योगदान है. रिपोर्ट में भारतीय प्रवासियों के स्वामित्व वाली 654 ब्रिटिश कंपनियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है जिनका टर्न ओवर एक लाख पाउंड है. 

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि यह रिपोर्ट ग्रांट थॉर्नटन यूके द्वारा लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग व फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की, यूके) के साथ संयुक्त रूप से बनाकर पेश की गई है. जंहा ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त रुचि घनश्याम ने कहा कि यह रिपोर्ट भारतीय प्रवासियों के स्वामित्व वाले सभी व्यवसायों के पूर्ण योगदान का रिकॉर्ड रखने का दावा नहीं करती लेकिन इसमें 650 से ज्यादा बड़े व्यवसायों का पूरा लेखाजोखा शामिल है.

चीन का बड़ा एलान, अब वुहान में होगीं सेना तैनात

कोरोना के आगे हारी चीन की अर्थव्यस्था, दुनिया के तेल उत्पादक देश चिंतित

इस्तांबुल में लैंडिग के दौरान अनियंत्रित हुआ विमान, तीन टुकड़ों में विभाजित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -