नए एनईपी के अनुसार 15000 से अधिक स्कूलों को दी जाएगी गुणात्मक की मजबूती
नए एनईपी के अनुसार 15000 से अधिक स्कूलों को दी जाएगी गुणात्मक की मजबूती
Share:

केंद्रीय बजट के अनुसार 2021-22 के लिए सोमवार को घोषणा की गई, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में प्रस्तावित सुधारों के अनुसार 15,000 स्कूलों को गुणात्मक रूप से मजबूत किया जाएगा, जो अन्य स्कूलों को हैंडहेल्ड करने और सलाह देने में मदद करेगा। इसके अलावा, एनजीओ, निजी स्कूलों और राज्यों के साथ साझेदारी में कुल 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि than राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों को शामिल करने के लिए 15,000 से अधिक स्कूलों को गुणात्मक रूप से मजबूत किया जाएगा। वे नीति के आदर्शों को प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्रों में अनुकरणीय स्कूल के रूप में उभरेंगे, अन्य स्कूलों को हैंडहेल्ड और मेंटर करेंगे। ''

बोर्ड परीक्षा को आसान बनाना, मुख्य अवधारणाओं के लिए पाठ्यक्रम में कमी, 5 + 3 + 3 + 4 संरचना के साथ स्कूल पाठ्यक्रम की 10 + 2 संरचना का प्रतिस्थापन और मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में कम से कम कक्षा 5 तक पढ़ाना, इनमें से हैं कई स्कूल शिक्षा सुधारों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उल्लिखित किया गया था, जिसे पिछले साल घोषित किया गया था। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की अधिसूचना के बाद यह पहला बजट है। सैनिक स्कूल रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा स्थापित और प्रबंधित भारत में स्कूलों की एक प्रणाली है। वर्तमान में देश में 30 से अधिक सैनिक स्कूल हैं।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के शिक्षा मंत्रालय को आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 54,873.66 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि पिछले साल 59,845 करोड़ रुपये थे। केंद्रीय विद्यालयों के लिए धन में वृद्धि हुई क्योंकि केवी को आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 6,800 करोड़ रुपये जारी किए गए, जबकि पिछले वर्ष 5,516 करोड़ रुपये थे। नवोदय विद्यालयों के बजट आवंटन में 500 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है। पिछले साल, नवोदय विद्यालयों को 3,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जबकि इस वर्ष के लिए धनराशि 3,800 करोड़ रुपये कर दी गई है।

Ind Vs Eng: विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में मैच देखने जा सकते हैं मोदी-शाह, 24 फ़रवरी से होगा मैच

किसान आंदोलन पर यूपी के कृषि मंत्री का बड़ा बयान, बोले- धरना ख़त्म कर बात करें किसान

कोहली की कप्तानी को लेकर गंभीर ने दिया बड़ा बयान, इंग्लैंड सीरीज से पहले कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -