'रूस से हमारे रिश्ते मैत्रीपूर्ण, अगर हम उससे तेल नहीं खरीदते तो..', पश्चिमी देशों को जयशंकर का बेबाक जवाब
'रूस से हमारे रिश्ते मैत्रीपूर्ण, अगर हम उससे तेल नहीं खरीदते तो..', पश्चिमी देशों को जयशंकर का बेबाक जवाब
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि यूक्रेन में मॉस्को की सैन्य आक्रामकता के बावजूद भारत ने रूस के साथ अपने आर्थिक संबंधों का विस्तार किया है। एक जर्मन अखबार के साथ साक्षात्कार में, जयशंकर ने कहा कि रूस ने कभी भी भारत के हितों का उल्लंघन नहीं किया और द्विपक्षीय संबंध "स्थिर और मैत्रीपूर्ण" बने हुए हैं।

एक महत्वपूर्ण सुरक्षा बैठक में भाग लेने के लिए म्यूनिख में आए जयशंकर ने कहा कि, "मॉस्को के साथ मौजूदा संबंध स्थिर और हमेशा बहुत मैत्रीपूर्ण संबंधों पर आधारित है।" उन्होंने कहा, "जिन लोगों से मैं आज बात करता हूं वे समझते हैं कि आप रिश्ते के एक हिस्से को पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं कर सकते।" राजनयिक ने जर्मन दैनिक को बताया कि उन्हें रूसी कच्चा तेल और गैस खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं दिखता। उन्होंने रेखांकित किया कि यूरोपीय देशों ने उच्च कीमतों पर मध्य पूर्व से तेल और गैस खरीदी, जो फरवरी 2022 में मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने से पहले एशिया में चला गया था।

उन्होंने कहा, "भारतीय खरीद ने विश्व बाजार की कीमतों को भी स्थिर कर दिया। अगर किसी ने रूस से कच्चा तेल नहीं खरीदा होता और सभी ने दूसरे देशों से कच्चा तेल खरीदा होता, तो ऊर्जा बाजार में कीमतें और भी बढ़ जातीं।" 17 फरवरी को, जयशंकर ने पश्चिमी प्रतिबंधों के बावजूद रूसी तेल खरीदने के भारत के फैसले का दृढ़ता से बचाव किया और कहा कि इसे दूसरों के लिए चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में एक पैनल चर्चा के दौरान, जयशंकर से अमेरिका के साथ बढ़ते संबंधों और रूस के साथ जारी व्यापार के बीच भारत के संतुलन के बारे में पूछा गया था।

अपनी विशिष्ट, बेबाक शैली में, उन्होंने उत्तर दिया, “क्या यह एक समस्या है, यह एक समस्या क्यों होनी चाहिए? अगर मैं इतना होशियार हूं कि मेरे पास कई विकल्प हैं, तो आपको मेरी प्रशंसा करनी चाहिए।" मंत्री के जवाब पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक मुस्कुराने लगे, जो पैनल का हिस्सा भी थे। जयशंकर ने हैंडल्सब्लैट के साथ अपने साक्षात्कार में कहा कि यूरोप और जर्मनी के साथ भारत के संबंध "सही रास्ते" पर हैं। हालाँकि, वह इस बात पर प्रतिबद्धता नहीं जताना चाहते थे कि इस साल भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होंगे या नहीं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वह भारत को सैन्य उपकरणों की आपूर्ति के लिए जर्मनी को एक संभावित भागीदार के रूप में देखते हैं।

संदेशखाली जाकर पीड़ित महिलाओं की आवाज़ उठाने वाली NCW अध्यक्ष रेखा शर्मा का TMC ने माँगा इस्तीफा, जानिए मामला

स्वामी प्रसाद मौर्या ने सपा से तोड़े सभी रिश्ते, अखिलेश यादव पर लगाए संगीन आरोप !

'नीतीश कुमार ने हाथ जोड़े थे पैर पड़े थे...', CM को लेकर क्या-क्या बोली राबड़ी देवी?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -