ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग पर लगी लगाम, विनाश को सुधारने में लगेंगे इतने साल
ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग पर लगी लगाम, विनाश को सुधारने में लगेंगे इतने साल
Share:

दुनिया में विकसित देश में शामिल ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से तबाह हुए जंगल को वापस उसी रूप में आने में लगभग 100 साल का समय लग जाएगा. जंगल में महीनों से लगी आग पर अब काबू पाया जा सका है. इसमें बरसात का भी योगदान रहा. प्रशासन इसे अपने स्तर से नहीं बुझा पाया. इस आग ने यहां के जंगल में लगभग एक अरब जीव जंतु नष्ट कर दिए हैं. कई तो लुप्तप्राय जानवर आग की भेंट चढ़ गए हैं. अब उनका अस्तित्व ही खत्म हो गया है. 

महंगाई की मार से बहाल पाक, अब आटे की भी कीमतें आसमान पर पहुंची, पड़े रोटी के लाले

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने कई करोड़ रुपये की संपत्ति भी स्वाहा कर दी है. आग से 28 लोगों की मौत हो चुकी है. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में बनाए गए सैकड़ों आलीशान मकान जलकर राख हो चुके हैं. ये आग इतनी बड़ी थी कि नासा से भी इसकी तस्वीर ली गई. आग लगने के बाद निकलने वाला धुएं की तस्वीरें सेटेलाइट से भी ली गई. जब आग चरम पर थी तो इसने पूरे ऑस्ट्रेलिया के वातावरण को ही लाल कर दिया था. आग से इतना अधिक नुकसान हुआ निकला था कि यहां का पूरा आसमान ही लाल हो गया था. 

इटली में लगे सोनिया गाँधी के पोस्टर, नीचे लिखीं हैं हैरान करने वाली बातें...

इस मामले को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि आग से उबरने के लिए AUSTRALIA को एक सदी लग जाएगी. देश भर में सैकड़ों आगजनी हुई है, जिसमें कम से कम 28 लोग मारे गए. 2,000 से अधिक घरों को नष्ट करने और जानवरों के स्कोर को मार डाला गया. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि नए साल के दिन के आसपास आग से धुआं दक्षिण अमेरिका में पहले ही देखा जा चुका है, ये आग इतनी बड़ी थी कि इसने आसमान को "धुंधला" कर दिया. इसने कहा कि न्यूजीलैंड में आसमान ने "नाटकीय रूप से रंग बदल दिया", जिससे "गंभीर वायु गुणवत्ता के मुद्दे" पैदा हुए. बीबीसी के अनुसार, 8 जनवरी तक इस जंगल में लगी आग का धुआं दुनिया भर में आधा चला गया था.

क़तर के विदेश मंत्री से मिले पाक के महमूद कुरैशी, इन मुद्दे पर हुई चर्चा

CAA और NRC पर बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना का बड़ा बयान, कहा- ये भारत का आंतरिक मसला

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर कर रही है अक्षय कुमार की इस फिल्म से डेब्यू, निभाएंगी यह किरदार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -