टिड्डियों का कहर जारी, इन देशों की फसल पर हमला करने पहुंचा यह जीव
टिड्डियों का कहर जारी, इन देशों की फसल पर हमला करने पहुंचा यह जीव
Share:

इन दिनों टिड्डीयों के हमलों से भारत के कई राज्य परेशान हैं. वहीं पूर्वी अफ्रीका में अरबों की संख्या में टिड्डीयों के दल ने उत्तरी सोमालिया की बंजर जमीन पर हमला बोल दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी अफ्रीका की कुछ जगहों पर टिड्डियों का यह हमला 70 साल में सबसे भयावह साबित हुआ है. भुखमरी की गंभीर समस्या से जूझ इस क्षेत्र के एक करोड़ से अधिक लोगों पर भूखी टिड्डियों का यह हमला 'कोढ़ में खाज' जैसा साबित हुआ है. खतरे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोमालिया ने इस संकट को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है.

आतंकी फंडिंग मामले को लेकर बड़ा खुलासा, फैसले से बचने के लिए हाफ‍िज सईद ने चली चाल

इस मामले को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि वे टिड्डी दल धरती के सबसे दुरुह स्थानों में से एक स्‍थान पर पनप रहे हैं. अर्ध स्वायत्त पुंटलैंड के दक्षिण में सोमालिया के अधिकांश हिस्सों पर इनका हमला हुआ है. यह क्षेत्र अल कायदा से संबद्ध अल शबाब चरमपंथी संगठन के कब्जे में है. यही कारण है कि इलाकों में हवाई छिड़काव करना मुश्किल है. विशेषज्ञों का कहना है कि टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिए हवाई छिड़काव ही एकलौता तरीका बचा है. वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवीय मामलों के प्रमुख मार्क लोकॉक ने कहा कि यदि इस समस्या पर काबू नहीं पाया गया तो पूरे क्षेत्र में यह अब तक का सबसे विनाशकारी हमला होगा.

कोरोनावायरस के चलते DGCA का बड़ा आदेश, कहा- 15 जनवरी से पहले चीन गए भारतीय...

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन के प्रवक्‍ता एलबर्टो ट्रिलो बार्का ने कहा कि दुनिया को जानने की जरूरत है कि यह कहां से शुरू हो रहा है. यदि जल्‍द उपाय नहीं किए गए तो ये पड़ोस के कीनिया और इथियोपिया पहुंच जाएंगे. जलवायु विशेषज्ञों ने टिड्डीयों की तादाद में बढ़ोतरी को असाधारण बारिश और दिसंबर में सोमालिया के पास आए तूफान को बड़ा कारण माना है. तेज हवाओं के साथ टिड्डी दल अरब प्रायद्वीप एवं दूसरे हिस्सों से आकर अब सोमालिया की फसलों को बर्बाद कर रहे हैं. विशेषज्ञों ने चेताया है कि यदि इन पर लगाम नहीं लगाई जाती है तो इनकी संख्या जून तक 500 गुणा बढ़ जाएगी.

शमीमा को ले डूबा ISIS का इश्क़, 15 साल की उम्र में बन बैठी थी आतंकियों की दुल्हन

WHO का दावा ! कोरोना वायरस को बेअसर कर सकता है लहसुन

इटली के कारोबारी से शादी करेंगी ब्रिटेन की प्रिंसेस, सेंट जेम्स पैलेस में होगी रॉयल वेडिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -