9 माह बाद आज खुले जगन्नाथ मंदिर के द्वार, भक्तों को भगवान ने दिए दर्शन
9 माह बाद आज खुले जगन्नाथ मंदिर के द्वार, भक्तों को भगवान ने दिए दर्शन
Share:

पूरी: कोरोना महामारी के चलते मार्च महीने से देश में लॉकडाउन लागू हुआ था. तब उद्योग-व्यापार और रेल-बस की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया था. धार्मिक स्थलों पर भी ताले लग गए थे. देश में अनलॉक शुरू हुआ तो कई इलाकों में मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दे दी गई थी, किन्तु ओडिशा के पुरी का जगन्नाथ मंदिर अब तक बंद था. अब आज से जगन्नाथ मंदिर भी खुल गया है.

लॉकडाउन की शुरुआत से अब तक केवल पुजारियों को ही मंदिर में प्रवेश मिल रहा था और यह सिलसिला आज 24 दिसंबर तक जारी रहा. हालांकि, सप्ताह भर से मंदिर प्रबंधन समिति और स्थानीय प्रशासन ने मंदिर के पंडे-पुजारियों के परिजनों को पूरे प्रोटोकॉल के साथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ के दर्शन की अनुमति दे दी है. मंदिर के सेवाधिकारी इप्सित प्रतिहारी ने बताया है कि 25 दिसंबर से साल की अंतिम तारीख यानी 31 दिसंबर तक पुरी के स्थानीय लोग भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर पाएंगे. इसके लिए वार्ड के अनुसार दिन तय कर दिए गए हैं. फिर अगले दो दिन यानी 2021 की पहली और दूसरी तारीख को मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए बंद ही रहेंगे.

प्रतिहारी के अनुसार, जगन्नाथ पुरी के नागरिकों को भी कोरोना निगेटिव होने का सर्टिफिकेट साथ लेकर आना होगा. इसके साथ ही कोरोना वायरस के सभी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. सैनिटाइजेशन भी होगा और मास्क, हाथों में दस्ताने पहनना भी अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित प्रावधानों का भी पालन करना होगा. इसके साथ ही, श्रद्धालु गरुड़ स्तंभ सहित किसी भी चीज या दीवार, चौखट, सीढ़ी, रेलिंग आदि का स्पर्श नहीं कर पाएंगे.

RBI प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री का एक साथ किया जाएगा संचालन

ओडिशा पावर कंपनी में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए अडानी पावर ने किया समझौता

वेदांता रिसोर्सेज ने भारत यूनिट में 55.1pc की हिस्सेदारी बढ़ाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -