उड़ीसा के ख्यात उघोगपति बंशीधर पंडा का निधन

आज भुवनेश्वर में दोपहर 12 बजे राज्य के ख्यात वरिष्ठ उद्योगपति बंशीधर पंडा का 87 साल की आयु में अपने निवास स्थान पर निधन हो गया है. उड़ीसा राज्य में किए गए औद्योगिक विकास के क्षेत्र में उनके कार्य सराहनीय रहे है. बीजू बाबू के निमंत्रण पर उड़ीसा  राज्य के उद्योग जगत को मजबूत करने के लिए बंशीलाल पंडा अपनी नौकरी छोड़ वापस आ गए थे. 

राज्य में उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सन् 1961 में उन्होंने अविभक्त कोरापुट जिला के (वर्तमान के रायगड़ा जिला) थेरूबाली में इम्फा की स्थापना की. जो की आज की दृष्टि से राज्य का सबसे बड़ा फेरो एलायज कारखाने का रूप ले चूका है. एक सफल उद्योगपति होने के साथ ही साथ उन्होंने समाज के पिछड़े वर्ग के विकास के उद्देश्य से साल  2011 में बंशीधर इला पंडा फाउंडेशन का गठन भी किया. राज्य में हर साल उन्ही के प्रयास से सारला पुरस्कार व एकलव्य पुरस्कार आदि प्रदान किया जाता है. इसके साथ ही उन्होंने राजनीतिक क्षेत्र में भी काफी सक्रियता से कार्य किया है.

 बंशीधर पंडा के अकस्मात् निधन पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक, भाजपा राज्य अध्यक्ष बसंत पंडा, पूर्व मुख्यमंत्री गिरिधर गमांग के साथ कई नेताओं, उद्योग जगत  की हस्तियों व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को आएंगे ओड़िसा के दौरे पर

पुलिस मुठभेड़ और कांबिंग ऑपरेशन के विरोध में आए माओवादी

उड़ीसा के कंधमाल और बलांगीर जिलों में सुरक्षाबलों ने 7 नक्सलियों को मार गिराया

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -