'महिला दिवस' पर पत्नी के नाम से खुलवाएं ये ख़ास अकाउंट, प्रतिमाह मिलेंगे 44,793 रुपये, जानिए कैसे?
'महिला दिवस' पर पत्नी के नाम से खुलवाएं ये ख़ास अकाउंट, प्रतिमाह मिलेंगे 44,793 रुपये, जानिए कैसे?
Share:

नई दिल्ली: 8 मार्च को महिला दिवस है. वही यदि आप चाहते हैं कि इस विशेष दिन पर आप अपनी बीवी को कोई ऐसा तोहफा दें जिससे वह आत्मनिर्भर बन सकें तो ये जानकारी आपके लिए ही है. आपके अनुपस्थिति में घर में एक रेगुलर आय आती तथा भविष्य में आपकी पत्नी रूपये के लिए किसी पर निर्भर न रहें तो आप आज ही उनके लिए रेगुलर आय (Regular Income) की व्यवस्था कर सकते हैं. इसके लिए आपको 'नेशनल पेंशन स्कीम' में निवेश करना चाहिए. 

वही आप अपनी बीवी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) खाता खोल सकते हैं. NPS खाता आपकी बीवी को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा. साथ ही प्रत्येक माह उन्हें पेंशन के तौर पर रेगुलर आय भी होगी. इतना ही नहीं, NPS खाते के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी बीवी को प्रत्येक महीने कितनी पेंशन प्राप्त होगी. इससे आपकी पत्नी 60 वर्ष की आयु के पश्चात् रुपयों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी. आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) खाते में अपनी सुविधा के मुताबिक, प्रत्येक महीने या सालाना रुपया जमा कर सकते हैं. आप केवल 1,000 रुपये से भी बीवी के नाम पर NPS खाता खोल सकते हैं. 60 साल की आयु में NPS खाता मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें तो पत्नी की आयु 65 वर्ष होने तक भी NPS खाता चला सकते हैं. 

उदाहरण से समझिए- यदि आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष है तथा आप उनके NPS खाता में प्रत्येक माह 5000 रुपये का निवेश करते हैं. यदि उन्हें निवेश पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न प्राप्त होता है तो 60 वर्ष की आयु में उनके खाते में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे. उनको इसमें से तकरीबन 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. इसके अतिरिक्त उनको प्रत्येक महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन प्राप्त होने लगेगी. सबसे विशेष बात कि यह पेंशन उनको आजीवन प्राप्त होती रहेगी.

दर्दनाक! परीक्षा देकर लौट रहे थे 3 भाई, रास्ते में ही हो गई मौत

होटल में मिला BHEL के AGM का शव, मची सनसनी

होली से पहले शिवराज सिंह ने लाखों राज्य कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -