'पिता की संपत्ति पर पुत्र का ही हक होता है...', वंशवाद की राजनीति पर बोले कांग्रेस नेता, कहा- केवल गांधी परिवार ने दिया बलिदान !
'पिता की संपत्ति पर पुत्र का ही हक होता है...', वंशवाद की राजनीति पर बोले कांग्रेस नेता, कहा- केवल गांधी परिवार ने दिया बलिदान !
Share:

नई दिल्ली: राहुल गांधी द्वारा भाजपा पर वंशवाद की राजनीति का आरोप लगाने और अपने दावे के समर्थन में केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह के बेटों को सामने लाने के बाद उनका बचाव करते हुए कांग्रेस नेता राजमणि पटेल ने बुधवार को कहा कि गांधी परिवार ने पीढ़ियों से देश के लिए बलिदान दिया है और उन पर वंशवाद का आरोप लगाना "बेतुका" था। 

बुधवार को मीडिया से बात करते हुए, कांग्रेस नेता राजमणि पटेल ने कहा कि, "एक बेटा अपने पिता की संपत्ति का स्वाभाविक उत्तराधिकारी होता है। यह माना जाता है कि वह अपने पिता के पास जो कुछ भी होगा, उस पर कब्जा कर लेगा। यहां वंशवाद का सवाल कहां है? एक पिता को क्या करना चाहिए, दान करना चाहिए ? उसकी संपत्ति किसी और के नाम? क्या तभी पुत्र को वंशवादी नहीं कहा जाएगा।" उन्होंने कहा कि, "असली राजवंश वह है, जब योग्यता और पात्रता से रहित किसी व्यक्ति को उसके पिता के नाम पर उत्तराधिकारी के रूप में पेश किया जाता है।"

कांग्रेस नेता पटेल ने आगे कहा कि, "अगर किसी बेटे में योग्यता है, वह योग्य और समर्पित है, और उसे कोई पद या जिम्मेदारी दी जाती है, तो आप उसे वंशवादी नहीं कह सकते। जब स्वतंत्रता संग्राम चल रहा था और बलिदान देना पड़ा, तो वह केवल गांधी परिवार ही था, जो आगे आया। वे एकमात्र परिवार थे जिन्होंने पीढ़ियों से बलिदान दिया।'' भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उसके पास लोगों के लिए कोई नीति या परियोजना नहीं है और वह केवल वंशवाद के बारे में बात करके और धर्म कार्ड खेलकर उन्हें गुमराह करती है।

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव ने भी राहुल को अपना समर्थन देते हुए कहा कि, "भाजपा के पास करने के लिए और कुछ नहीं है। उन्हें देश की चिंता नहीं है और उनका ध्यान केवल राहुल गांधी पर केंद्रित है। यही कारण है कि वे हर जगह उनका नाम लेते रहते हैं।" वहीं, लालू यादव की पार्टी RJD नेता शिवानंद तिवारी ने भी इस मुद्दे पर चुटकी लेते हुए कहा कि, "आप देखेंगे कि प्रमुख व्यापारिक घरानों में, जब उनके बुजुर्ग पद छोड़ देते हैं या पद छोड़ देते हैं, तो परिवार के सदस्य उनकी जगह ले लेते हैं। यहां तक कि अन्य व्यवसायों में भी, परिवार के सदस्य अपने बुजुर्गों से उनकी जगह ले लेते हैं।" 

राहुल गांधी ने अपने कुत्ते का नाम 'नूरी' रखा, मुस्लिमों की भावना आहत हुई, कोर्ट में किस नेता ने दर्ज कराई शिकायत ?

उत्तराखंड के लिए दुबई से लगभग 12 हज़ार करोड़ का निवेश लेकर आए सीएम धामी, राज्य के इन क्षेत्रों को मिलेगी रफ़्तार

हमास के बर्बर कृत्यों की निंदा क्यों नहीं कर रहे भारत के राजनितिक दल, क्या 'तुष्टिकरण' ही वजह ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -