गर्मियों में कई बीमारियों से बचाएगा प्याज
गर्मियों में कई बीमारियों से बचाएगा प्याज
Share:

हम आपको बता दें प्याज का इस्तेमाल हमारे घरों की रसोई में कितना होता है, इस बात से शायद ही आप वाकिफ हों। सब्जी की ग्रेवी बनाने से लेकर सलाद तैयार करने तक हर तरह से प्याज का इस्तेमाल हमारे खाने में किया जाता है। वहीं प्याज हमारे लिए कई तरह से लाभदायक है और इसके कई और ऐसे फायदे हैं जिनकी जानकारी आपको शायद ही हो। तो आईए जानते हैं प्याज के कुछ खास फायदों के बारे में।

माइग्रेन और स्टोन जैसी परेशानी को झट से दूर करती है ये छोटी सी चीज़

ऐसे फायदा पहुंचाता है प्याज 

जानकारी के लिए बता दें प्याज खाने से कई शारीरिक बीमारियां नहीं होती। इसके आलावा प्याज कई बीमारियों को दूर करने में भी कारगर है। इसलिए यह कहा जाता है कि प्याज खाने से उम्र बढ़ती है, क्योंकि इसके सेवन से कोई बीमारी नहीं होती और शरीर स्वस्‍थ रहता है। गठिया के इलाज के लिए भी प्याज एक कारगर उपाय है। गठिया में सरसों का तेल और प्याज का रस मिलाकर मालिश करने से गठिया दूर होता है।

इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ गर्मियों में खुद को लू से बचाने के लिए प्याज एक बढ़िया ऑप्शन है। कच्ची प्याज का सेवन करने से लू नहीं लगती है। वहीं अगर आपको लू लग गई है तो प्याज के 2 चम्मच रस को पीने से फायदा पहुंचता हैं। वहीं सीने पर इसके रस की मालिश से भी लू से राहत मिलती है। वही प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी का उपचार संभव है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर पेशाब के रास्ते से बाहर निकलती है।

जले हाथों को आलू की मदद से दें राहत

भूख ना लगना हो सकती है बड़ी परेशानी, जानिए कैसे करें दूर

इन उपायों को आजमाने के बाद कभी नहीं रहेगा परीक्षा का तनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -