भूख ना लगना हो सकती है बड़ी परेशानी, जानिए कैसे करें दूर

भूख ना लगना हो सकती है बड़ी परेशानी, जानिए कैसे करें दूर

आज  की लाइफस्टाइल ऐसी हो चुकी है कि लोगों ना तो नींद आती है और ना भूख लगती है. इसके कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. कुछ लोगों को भूख ही नहीं लगती है जिसके चलते वे सही तरह से भोजन नहीं कर पाते है और यह उनके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियाँ खड़ी करता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप भूख ना लगने की परेशानी से निजात पा सकते हैं. 

* आंवला 
भारतीय करौदे को आंवला के रूप में भी जाना जाता है. यह गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्याओं के कारण होने वाली भूख की कमी को बढ़ाने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार लाने, लिवर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल प्रणाली के लिए टॉनिक के रूप में काम करता है. भूख बढ़ाने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच करौदें और नींबू के रस और एक चम्मच शहद को मिलाये. इस मिश्रण को सुबह खाली पेट कम से कम तीन से चार महीने के लिए लें.

* जीरा 
एक गिलास पानी में काला नमक, सेंधा नमक और एक चम्मच जीरा पिसा हुआ जीरा मिलाकर पीए. ऐसा करने से आपकी भूख बहुत तेजी से बढ़ जाती है. 

* एक्सरसाइज 
यदि आप अपनी दिनचर्या में कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जैसे की एक्सरसाइज या शरीर को थकाने वाले काम नहीं करते हैं. तो आप एक्सरसाइज या योग का शुरू कर दें या योगा शुरू कर देंने के अलावा कोई खेल भी खेल सकते हैं.

* इलायची 
इलायची या छोटी इलायची, एक वार्मिंग पाचन टॉनिक के रूप में काम करती है. यह अपच, पेट फूलना और अम्लता से राहत और पाचक रस का स्राव उत्तेजक द्वारा भूख में सुधार करने में बहुत मददगार होता है. इसके लाभ प्राप्त करने के लिए, बस नियमित रूप से ली जाने वाली चाय इलायची के बीज या इलायची की फली को जोड़ें.

इन उपायों को आजमाने के बाद कभी नहीं रहेगा परीक्षा का तनाव

गर्मियों में फायदे के साथ कुछ इस तरह नुकसान भी पहुंचाता है गन्ने का रस

पपीते के सेवन से मजबूत होगी हड्डियां