स्वास्थ्य के लिए इतने फायदेमंद है प्याज के छिलके
स्वास्थ्य के लिए इतने फायदेमंद है प्याज के छिलके
Share:

आपको बता दें हर तरह के व्यंजन में प्याज मुख्य सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। सैंडविच, सलाद या सब्जी सभी में प्याज का इस्तेमाल होता ही है। जब आप खाना पकाते हैं तो अक्सर प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं। हालांकि जब आप जान लेंगे कि प्याज के छिलकों का इस्तेमाल आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने में कई तरह से कर सकते हैं तो आप इन्हें फेंकेंगे नहीं। प्याज के छिलकों में शक्तिशाली एंटी- ऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉइड्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री कंपाउंड क्वरसेटिन पाए जाते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

आपके ख़राब मूड को भी ठीक कर सकता है केला, जानिए अन्य फायदे

ऐसे मिल सकता है प्याज के छिलके से फायदा 

जानकारी के लिए बता दें प्याज के छिलकों में हीलिंग प्रोपर्टीज होती हैं। त्वचा पर होने वाली जलन, खुजली और ऐसी अन्य समस्याओं के लिए प्याज के छिलके कारगर हैं। प्याज के छिलकों को प्रभावित हिस्सों पर रब करने से आपको राहत मिलती है। अगर आपके बाल रुखे हो गए हैं और बढ़ नहीं रहे हैं तो इसके लिए भी प्याज का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप भी लगाते हैं ईयरफोन तो कान के साथ दिमाग को भी है ये खतरा 

ऐसे करें प्याज के छिलके का प्रयोग 

इसी के साथ अगर आपके गले में खराश है तो प्याज के छिलकों को पानी में 10 मिनट के लिए उबाल कर इससे गरारे करें। प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रोपर्टीज होती हैं जो गले की खराश को कम करने में मदद करती है और आपको राहत पहुंचाती है। वही प्याज के छिलकों में प्याज से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो कि आपके शरीर में फ्री-रेडिकल्स के फंक्शन को नियंत्रित करते हैं जिससे इनकी मात्रा नहीं बढ़ती। शरीर में फ्री-रेडिकल्स के बढ़ जाने से आपकी इम्यूनिटी प्रभावित होती है।

गर्मी के कारण हो रही उल्टी तो ऐसे करें उपाय

गर्मी में स्कैल्प को इस तरह रखें साफ़, पसीने से करें बचाव

बीमारों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए लाभकारी है खिचड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -