खून की कमी को दूर करता है केला, जानिए इसके फायदे

खून की कमी को दूर करता है केला, जानिए इसके फायदे

फलों को पुजन सामग्री के काम में भी उपयोग लिया जाता है. पूजा के लिए अक्सर ही हम केले का उपयोग करते हैं और इसे ही प्रसाद के रूप में दिया भी जाता है. आपको बता दें, केले का सेवन करना शरीर के ली बहुत ही लाभदायक होता है. केला शारीरिक विकास के साथ साथ बोद्धिक विकास भी करता है. इतना ही नहीं केला ऊर्जा तत्वों का भरपूर खजाना है जिसके सेवन से शरीर से बीमारियाँ कोसो दूर रहती है. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

* केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन हार्मोन पैदा करता है जिसकी वजह से मूड अच्छा होता है और साथ ही साथ तनाव भी दूर होता है. 

* केला हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत करना.

* एनीमिया रोगियों के केला किसी वरदान से कम नही है. इसके सेवन से हिमोग्लोबिन बढ़ता है, और शरीर में खून की कमी नही होती है. 

* रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए केला का सेवन अवश्य करना चाहिए, इसमें पाए जाने वाला कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है और हमे संक्रमण से बचाता है. 

* केला विटामिन बी6 का एक बढ़िया स्रोत है जो कि नर्वस सिस्टम को मजबूत रखता है, इससे याददाश्त अच्छी होती है, और साथ ही हम तनाव रहित रहते है. 

* पेट सम्बन्धित समस्या में केले का सेवन करना बहतर उपायों में से दस्त, शरीर में कमजोरी आदि सभी बीमारियों को हमसे दूर रखता है.

गर्मी में स्कैल्प को इस तरह रखें साफ़, पसीने से करें बचाव

बीमारों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए लाभकारी है खिचड़ी

स्वाद के चक्कर आप भी खाते हैं अधिक खाना, जान लें नुकसान