ONGC ने  21 तेल, गैस ब्लॉकों में से 18 जीते
ONGC ने 21 तेल, गैस ब्लॉकों में से 18 जीते
Share:

अपस्ट्रीम नियामक डीजीएच के अनुसार, राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने खुले रकबे लाइसेंसिंग नीति के तहत छठे बोली दौर में तेल और गैस का पता लगाने और उत्पादन करने के लिए प्रस्तावित 21 क्षेत्रों में से 18 पर जीत हासिल की है।

हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय के अनुसार, ओएएलपी-VI दौर का विजेता ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) था, जिसे दो ब्लॉक मिले और सन पेट्रोकेमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड को एक ब्लॉक मिला। केवल तीन बोलीदाताओं को खुले रकबे लाइसेंसिंग नीति (ओएएलपी) बोली राउंड-VI में तेल और गैस की खोज और उत्पादन के लिए पेश किए गए 21 ब्लॉकों या क्षेत्रों में दिलचस्पी थी, जो 6 अक्टूबर, 2021 को समाप्त हो गई थी। प्रस्ताव पर 21 ब्लॉकों में से 18 को एक ही बोली मिली, जबकि शेष तीन को दो बोलियां मिलीं।

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी ओएनजीसी ने 19 ब्लॉकों के लिए बोलियां प्रस्तुत कीं, जबकि ओआईएल ने दो के लिए बोलियां प्रस्तुत कीं। 16 ब्लॉकों में, ओएनजीसी एकमात्र बोलीदाता थी, और ओआईएल उन दो क्षेत्रों में एकमात्र बोलीदाता था जो उसने मांगा था। सन पेट्रोकेमिकल्स ने तीन ब्लॉकों के लिए बोली लगाई जिसमें वह ओएनजीसी के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी।

वेदांता लिमिटेड और रिलायंस-बीपी समूह, जिन्होंने पहले ओएएलपी राउंड में बोली लगाई थी, ने इस बार बोली नहीं लगाई। सरकार को उम्मीद है कि अन्वेषण के लिए और अधिक रकबा खोलने की अनुमति देने से, भारत का तेल और गैस उत्पादन बढ़ेगा, जिससे देश का 119 बिलियन डॉलर का तेल आयात बिल कम हो जाएगा।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 57 पैसे गिरकर 76.92 के स्तर पर आ गया

एलएंडटी इंफोटेक और माइंडट्री ने विलय योजना की घोषणा की

पीएम मोदी ने विदेशी सामानों की खरीद को कम करने का आह्वान किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -