ONGC ने त्रिपुरा के खुबाल क्षेत्र के लिए गैस बिक्री समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
ONGC ने त्रिपुरा के खुबाल क्षेत्र के लिए गैस बिक्री समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
Share:

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) ने उत्तरी त्रिपुरा जिले के खुबल में अपने आगामी क्षेत्र का मुद्रीकरण करने के लिए गेल इंडिया और असम गैस कंपनी लिमिटेड (AGCL) के साथ गैस बिक्री समझौतों या समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, एक अधिकारी ने शनिवार को कहा।

समझौते के अनुसार, गेल और एजीसीएल प्रत्येक को खुबल गैस गैदरिंग स्टेशन (जीजीएस) से 50,000 मानक घन मीटर गैस प्राप्त होगी।

एक बार उत्पादन शुरू होने के बाद खुबल त्रिपुरा में ओएनजीसी का दसवां उत्पादक क्षेत्र होगा। अधिकारी ने कहा कि खुबल जीजीएस की क्षमता 0.44 एमएमएससीएमडी (4,40,000 मानक घन मीटर) गैस होगी और यह इमारत पहले ही शुरू हो चुकी है।

"यह न केवल ओएनजीसी, गेल और एजीसीएल के लिए, बल्कि पूर्वोत्तर के लोगों के लिए भी एक ऐतिहासिक घटना है, क्योंकि इसका मतलब है कि अधिक गैस उद्योग और लोगों के घरों में अपना रास्ता बनाएगी, सकारात्मक रूप से रहने की स्थिति को प्रभावित करेगी," ओएनजीसी त्रिपुरा के परिसंपत्ति प्रबंधक तरुण मलिक ने कहा।

"खुबल कुओं से उत्पादित गैस के लिए जीएसए ओएनजीसी और गेल के संबंधों में सिर्फ एक और कदम से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा कि इसका तात्पर्य देश के बाकी हिस्सों के साथ क्षेत्र के अधिक से अधिक एकीकरण से है "गेल के सीजीएम-जोनल नेता, आर चौधरी, उन्होंने कहा।

जीएसए किसी भी गैस व्यवसाय के जीवनचक्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो ओएनजीसी जैसे उत्पादकों के लिए वाणिज्यिकता को दर्शाता है, जबकि यह भी गारंटी देता है कि उत्पाद गेल और एजीसीएल जैसे विपणन और परिवहन मध्यवर्ती के माध्यम से अंतिम ग्राहकों तक पहुंचता है।

अधिकारियों को उम्मीद है कि खुबल गैस क्षेत्र 2024 में उत्पादन शुरू कर देगा, जो इंद्रा दानुष गैस ग्रिड लाइन (आईजीजीएल) पाइपलाइन के पूरा होने के साथ मेल खाता है, जो पूर्वोत्तर क्षेत्र के गैस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण और बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजना है।

सावधान ! बिहार से फरार हुए 23 संदिग्ध आतंकी, PFI टेरर मॉड्यूल से जुड़ रहे तार

ओडिशा में बिजली गिरने से 5 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 बुरी तरह घायल

2047 तक भारत को मुस्लिम राष्ट्र बनाने का लक्ष्य.., अब NIA ने UAPA के तहत दर्ज किया केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -