ओडिशा में 'वन स्कीम वन अकाउंट' नीति
ओडिशा में 'वन स्कीम वन अकाउंट' नीति
Share:

ओडिशा वित्त विभाग ने संबंधित विभागों से कहा है कि वे एकल उपयोगकर्ता द्वारा संचालित कई खातों की जांच करते रहें। यह नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) द्वारा बैंकों में कई व्यक्तिगत जमा खातों (PDA) में पड़ी बड़ी भारी राशि पर चिंता के कारण उत्पन्न होता है। राज्य के वित्त विभाग ने 'one scheme one account' नीति को लागू करने के लिए कहा है। वित्त विभाग ने कहा- “एक योजना के खिलाफ कई बैंक खातों के संचालन और एक खाते में कई योजनाओं के धन जमा करने की प्रथा को स्कीम के धन की उचित निगरानी के लिए तुरंत बंद कर दिया जाना चाहिए। किसी विशेष योजना के खिलाफ केवल एक बैंक खाता होना चाहिए।

कोविड-19 के कारण राजस्व की कमी से जूझ रहे वित्तीय विभाग ने कहा है कि "ओडिशा के राज्य वित्त लेखा परीक्षा की रिपोर्ट के लिए ओडिशा की राज्य वित्त लेखा परीक्षा रिपोर्ट में" एक योजना, एक खाता 'नीति को लागू करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। वित्तीय वर्ष 2018-19, CAG ने 31 मार्च, 2019 तक 831 व्यक्तिगत जमा खातों में 17,503.50 करोड़ रुपये के अनपेक्षित शेष का उल्लेख किया। 31 मार्च, 2017 को, राज्य ने 827 में पड़े 1,2,000 करोड़ रुपये के अनपेक्षित संतुलन की सूचना दी थी। पीडीए, बैंक खातों में निष्क्रिय निधि ने 31 मार्च, 2018 तक `13,509.35 करोड़ की ऊंची छलांग दर्ज की।

मुख्य समस्या यह है कि लागू करने वाली एजेंसियों ने आवंटित धन के उपयोग के लिए कोई कदम नहीं उठाया, बजाय अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण राज्य योजना निधि पर बैठे रहें। इसी समय, विभाग के अधिकारी विभिन्न योजनाओं में निधि उपयोग की स्थिति की पुष्टि किए बिना धन जारी करते रहते हैं।

आर्मी कॉन्फ्रेंस में राजनाथ का बड़ा बयान, कहा- सेना ने किया चुनौतियों का सामना किया

मनचलों की दहशत ने ली छात्रा की जान, गुस्साए लोगों ने रोड किया जाम

केरल में अवैध अंग व्यापार, क्राइम ब्रांच ने दर्ज की एफआईआर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -