अच्छे स्वस्थ के लिए काजू से भी ज्यादा लाभकारी है ये एक फ़ूड,कई बीमारियों में मिलता है लाभ
अच्छे स्वस्थ के लिए काजू से भी ज्यादा लाभकारी है ये एक फ़ूड,कई बीमारियों में मिलता है लाभ
Share:

वैसे तो सभी चीज़े खाने की दृष्टि से फ़ायदेमं ही होती है लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एक सुपरफूड के बारे में जो फायदे में काजू से भी ज्‍यादा फायदेमंद होती है। और सबसे अच्‍छी बात रोजाना इसे सिर्फ 5 की मात्रा में खाने से ही आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बची रह सकती हैं। आइए जानें कौन सी है ये चीज। उसका नाम पिस्ता है। पिस्ता के बारे में शायद ज्‍यादातर लोग जानते है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि पिस्ता एक प्रकार का मेवा होता है जो टेस्‍टी होने के साथ-साथ पोषक तत्‍वों से भरपूर भी होता है स्वादिष्ट होता है। जी हां पिस्‍ते में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, शुगर, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन न केवल आपके कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल में और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है बल्कि यह आपकी स्किन को भी ग्‍लोइंग बनता है। 


इसके गुणों के बारे में बात करे तो पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है। इसमें मौजूद जरूरी फैटी एसिड्स आपकी त्वचा का निखार और स्निग्धता बनाए रखता है, इसके अलावा शरीर के अंगों में भी स्निग्धता, विशेषरूप से जोड़ों में, के लिए यह फायदेमंद है। पिस्ता में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं। यह त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों को स्‍लो करते हैं। बालों को झड़ने से बचाने के लिए पिस्ता लाभकारी है। रोजाना सुबह उठकर 5 से 10 पिस्ता अच्छे से चबाकर खाएं। और अपने बच्चे को 3 से 5 पिस्ता खाने के लिए दें। इसके अलावा शरीर में आपके कोलेस्ट्रॉल का लेवल लगातार बढ़ रहा है, तो आप रोजाना दिन में 5 पिस्ता का सेवन कर सकती हैं। अगर आप ऐसा कुछ दिनों तक करती हैं तो आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य हो जाएगा। 
डायबिटीज की समस्या में भी पिस्ता फायदेमंद माना जाता है। पिस्ता रेगुलर खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। 

इन किफायती नुस्खों से आँखों की रौशनी होगी तेज़

आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, ये 4 चीजें

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है इन 4 चीजों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -