आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, ये 4 चीजें
आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, ये 4 चीजें
Share:

इस बात तो हम सभी को पता है कि हमारी आंखे जो हमें दुनिया दिखाती हैं अक्सर हम इन्हीं की सेहत के प्रति सबसे ज्यादा लापरवाह बन जाते है. वही घंटों कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठने व खान-पान पर ध्यान न देने से आखों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ा है. इससे लोगों को बहुत कम उम्र में ही चश्मे कि परेशानी झेलन पड़ता है. जंहा आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा आवश्यक है. इसकी कमी के कारण आंखों की रोशनी काम हो जाती है. यदि आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की सेहत बानी रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार का खास ख्याल रखे.

हरी पत्तेदार सब्जियां: ऐसा कहा जाता है कि हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत जरुरी होती हैं. पालक, पत्तागोभी आदि हरी सब्जियों में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा पाई जाते है. जंहा इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भी होता है. इसके अलावा इनमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों को होने वाली कई तरह की परेशानिया जैसे एएमडी और मोतियाबिंद से बचाता है.

नट्स: यह बात हम सभी जानते है कि नट्स खाने से आंखों के साथ-साथ दिमाग भी तेज होता है. काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि नट्स की श्रेणी में आते हैं. नट्स आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. इन सब चीजों के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी के साथ-साथ दिमाग भी तेज बनता है.

मछली और अंडे: वही अंडों में पाए जाने वाला प्रोटीन और ग्लूटेथियोन आंखों के लेंस का बचाव करता है. ये पोषक तत्व आंखों के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों के रेटिना के लिए बहुत आवश्यक होता है.

गाजर: शायद आपको नहीं पता कि गाजर का सेवन कितना फायदेमंद होता है. गाजर में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में सहायता करता है. इसके अलावा गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है. बता दें कि गाजर का रंग नारंगी प्रोटीन बीटा कैरोटीन के कारण होता है.

डेयरी उत्पाद: हम आपको बता दें कि डेयरी उत्पाद जैसे दूध-दही में विटामिन ए व खनिज जिंक पाया जाता है. दूध और दही आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाता है और विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है.

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है इन 4 चीजों का सेवन

यूरिक एसिड के बढ़ने से हो सकती है ये बीमारियां, ऐसे किया जा सकता है इन्हे नियंत्रित

हाई या लो बीपी होने पर मिलते है ये संकेत, ऐसे पहचाने इनके बारे में ........

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -