शुरू हो गया फूलों की देवी के पूजन का त्यौहार ओणम
शुरू हो गया फूलों की देवी के पूजन का त्यौहार ओणम
Share:

दुनियाभर में त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में ओणम केरल का महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है लेकिन इसकी धूम अन्य राज्यों में भी रहती है. कहते हैं यह एक वार्षिक त्यौहार है जो इस बार 1 सितम्बर को शुरू हो गया है. वहीं यह 13 सितम्बर को खत्म होगा. आपको बता दें कि इस त्यौहार की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस दिन लोग मंदिरों आदि में पूजा-अर्चना नहीं करते, घर में ही पूजा करते हैं. जी हाँ, वहीं इस त्यौहार के संदर्भ में कहा जाता है कि ''केरल में महाबली नाम का एक असुर राजा था जिसके आदर में लोग ओणम का पर्व मनाते हैं.'' वहीं यहाँ के लोग इसे फसल और उपज के लिए भी मनाते हैं.

आपको बता दें कि ओणम दस दिन के लिए मनाया जाता है और इस दौरान सर्प नौका दौड़ के साथ कथकली नृत्य और गाना भी होता है. वहीं श्रावण के महीने में ऐसे तो भारत के हर भाग में हरियाली दिखती है लेकिन केरल में इस महीने में मौसम बहुत ही सुहावना हो जाता है. आपको बता दें कि फसल पकने की खुशी में लोगों के मन में एक नई उमंग, नई आशा और नया विश्वास जागृत होता है और इसी प्रसन्नता में श्रावण देवता और फूलों की देवी का पूजन हर घर में होता है.

इसी के साथ केरल में ओणम का त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. वैसे जिस तरह दशहरे में दस दिन पहले रामलीलाओं का आयोजन होता है उसी तरह ओणम से दस दिन पहले घरों को फूलों से सजाने का कार्यक्रम चलता है. आपको बता दें कि ओणम हर साल श्रावण शुक्ल की त्रयोदशी को मनाया जाता है और इस साल भी यह शुरू हो चुका है.

गणेश जी की कृपा से आज इन राशिवालों का होगा बेड़ा पार

आज इन पांच राशियों के जातकों को रहना होगा सावधान, उठाना पड़ सकता है नुकसान

301 साल बाद इस एक राशि पर बन रही है शनिदेव की कृपा, न करें क्रोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -