नवरात्रि के तीसरे दिन पीएम मोदी ने की 'माँ चंद्रघंटा' की स्तुति, बोले- देशवासियों के यश और कीर्ति में निरंतर वृद्धि हो
नवरात्रि के तीसरे दिन पीएम मोदी ने की 'माँ चंद्रघंटा' की स्तुति, बोले- देशवासियों के यश और कीर्ति में निरंतर वृद्धि हो
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार, (17 अक्टूबर) को नवरात्रि के तीसरे दिन, देवी दुर्गा के तीसरे रूप मां चंद्रघंटा की पूजा की। उन्होंने एक्स, पूर्व ट्विटर पर, देवी चंद्रघंटा स्तुति का एक वीडियो भी साझा किया। अपने पोस्ट में पीएम मोदी ने कामना की कि 'देवी के आशीर्वाद से देशवासियों की यश और कीर्ति लगातार बढ़ती रहे।'

 

बता दें कि, स्तुति की शुरुआत मां चंद्रघंटा की सुंदरता और शक्ति के वर्णन से होती है। इसके बाद यह माता के साहस, शक्ति और करुणा के लिए उनकी प्रशंसा करती है। स्तुति सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशी के लिए देवी के आशीर्वाद का भी आह्वान करती है। बता दें कि, भारत में सबसे जीवंत और पूजनीय त्योहारों में से एक, नवरात्रि, नौ रातों और दस दिनों तक चलता है। यह देवी दुर्गा द्वारा अवतरित दिव्य स्त्री ऊर्जा का जश्न मनाता है, जिनकी इस अवधि के दौरान उनके विभिन्न रूपों में पूजा की जाती है। नवरात्रि का प्रत्येक दिन देवी के एक अलग स्वरूप को समर्पित है, और तीसरा दिन वह होता है जब भक्त माँ चंद्रघंटा की स्तुति करती हैं। समारोह 15 अक्टूबर से शुरू हुआ और 23 अक्टूबर तक चलेगा।

बता दें कि, देवी चंद्रघंटा माँ दुर्गा की तीसरी अभिव्यक्ति हैं, और उनके नाम, "चंद्र" (चंद्रमा) और "घंटा" (घंटी), उनके माथे पर अर्धचंद्र के साथ उनके अद्वितीय स्वरूप का प्रतीक हैं। अर्धचंद्र न केवल सुंदरता का प्रतीक है बल्कि जीवन के निरंतर विकास और परिवर्तन का भी प्रतिनिधित्व करता है। माँ चंद्रघंटा को दस हाथों से दर्शाया गया है, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग हथियार और प्रतीक हैं, जो शक्ति, साहस और सुरक्षा प्रदान करते हैं। उनका रंग सुनहरा बताया गया है, जो अनुग्रह और समृद्धि का प्रतीक है। नवरात्रि के तीसरे दिन, भक्त आंतरिक शांति, साहस और नकारात्मकता से सुरक्षा के लिए मां चंद्रघंटा का आशीर्वाद मांगते हैं। उनकी कृपा व्यक्तियों को बाधाओं पर काबू पाने और जीवन की चुनौतियों का दृढ़ता के साथ सामना करने की शक्ति देती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आध्यात्मिक जुड़ाव:-

अपनी गहरी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक जड़ों के लिए जाने जाने वाले पीएम मोदी ने लगातार हिंदू देवताओं और अनुष्ठानों के प्रति अपनी भक्ति का प्रदर्शन किया है। केदारनाथ मंदिर, बद्रीनाथ मंदिर की उनकी यात्रा और विभिन्न धार्मिक समारोहों में उनकी भागीदारी भारत की समृद्ध विरासत के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। मां चंद्रघंटा की पूजा करने और स्तुति वीडियो साझा करने का पीएम मोदी का भाव इस त्योहार के महत्व का एक प्रमाण है और करोड़ों भारतीयों के जीवन में आस्था और आध्यात्मिकता का महत्व दर्शाता है।

जैसे-जैसे नवरात्रि आगे बढ़ रही है, देश भर में भक्त देवी दुर्गा के अन्य स्वरूपों का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हैं, और शक्ति, शांति और समृद्धि से भरे जीवन के लिए उनका आशीर्वाद मांग रहे हैं। प्रधान मंत्री के कार्य प्रेरणा और उन मूल्यों की याद दिलाते हैं जिनका यह त्योहार प्रतिनिधित्व करता है - दिव्य स्त्री ऊर्जा का उत्सव और भक्ति, विश्वास और आंतरिक शक्ति की अभिव्यक्ति।

Google के CEO सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, अब भारत में क्या नया होने जा रहा ?

समलैंगिक विवाहों का बेहद महत्वपूर्ण मामला, सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संवैधानिक पीठ आज सुनाएगी फैसला, CJI भी शामिल

फिलिस्तीनी दूत से मिले विपक्षी दलों के कई नेता, गाज़ा की पीड़ा पर जताई चिंता, आतंकियों द्वारा नग्न घुमाई गईं महिलाओं पर एक शब्द नहीं !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -