Omicron से ठीक होने के बाद शरीर में कितने दिन तक रहती है इम्यूनिटी? एक्सपर्ट ने दिया जवाब
Omicron से ठीक होने के बाद शरीर में कितने दिन तक रहती है इम्यूनिटी? एक्सपर्ट ने दिया जवाब
Share:

कोरोना वायरस का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट इन दिनों लोगों के बीच दहशत फैला रहा है। ऐसे में यह वैरिएंट भारत समेत कई बड़े देशों में तेजी से फैल रहा है। जी दरअसल इस नए वैरिएंट के फैलने की रफ्तार पिछले डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा बताई जा रही है। हालांकि एक्सपर्ट ने यह साफ़ कह दिया है कि ओमिक्रॉन के मामलों में अब तब गंभीर लक्षण सामने नहीं आए हैं। इसी के साथ ही ओमिक्रॉन से रिकवर होने वालों का इम्यूनिटी लेवल भी अच्छा होगा। जी हाँ, यह कहा जा रहा है नए वैरिएंट पर काबू पाने के बाद यह इम्यूनिटी लंबे समय तक लोगों के शरीर में बनी रह सकती है।

आप सभी को बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजीलिया के इंफेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट प्रोफेसर पॉल हंटर का कहना है, 'ओमिक्रॉन या दूसरा कोई भी वैरिएंट आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है। फिर यही इम्यूनिटी उस वैरिएंट के खिलाफ ज्यादा असरदार बन जाती है। हालांकि ये दूसरे लोगों को संक्रमित करना तब भी जारी रखता है।'

वहीं दूसरी तरफ संक्रमितों पर हुई स्टडीज के मुताबिक, 'वायरस की चपेट में आए मरीजों के शरीर में एंटी-एन एंटीबॉडीज पाए गए हैं और इसलिए रिकवर होने के बाद उनके शरीर पर वायरस का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है।' इसके अलावा यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि ओमिक्रॉन जैसे ज्यादा म्यूटेशन वाले वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कम प्रभावी पाई गई हैं। हालांकि बूस्टर शॉट इसके खिलाफ काफी हद तक सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं दूसरी तरफ साउथैम्पटन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के सेंटर फॉर क्लीनिकल रिसर्च के प्रोफेसर सॉल फॉस्ट का कहना है कि हमारी स्टडी में सभी वैक्सीन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर नजर आती हैं।

आप सभी को बता दें कि भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2 लाख 70 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे में इस दौरान कुल 314 मौतें हुई हैं। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज यानी रविवार को जारी डेटा के अनुसार, ओमिक्रॉन के अब तक 7,743 मामले रिपोर्ट किए जा चुके हैं। इसी के साथ राजधानी दिल्ली में शनिवार को 20,718 नए मामले दर्ज किए गए जो कि पिछले दिन के मुकाबले 4,000 कम है।

VIDEO: जहां से की थी करियर की शुरुआत 29 साल बाद फिर वहां पहुंची शिल्पा शेट्टी

4 साल के रिलेशनशिप के बाद अलग हुआ ये मशहूर कपल, हो चुका था रोका

इस मशहूर रियलिटी शो में नजर आएंगी शहनाज गिल, प्रोमो देख बढ़ी फैंस की उत्सुकता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -