ओमानी प्रतिनिधिमंडल शांति प्रक्रिया की मध्यस्थता के लिए यमन पहुंचा
ओमानी प्रतिनिधिमंडल शांति प्रक्रिया की मध्यस्थता के लिए यमन पहुंचा
Share:

सना: ओमान की सल्तनत से एक प्रतिनिधिमंडल शांति प्रक्रिया में मध्यस्थता करने के लिए यमन पहुंच गया है। ओमानी टीम शुक्रवार को यमन की राजधानी सना में हूती मिलिशिया को देश की सरकार के साथ शांति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए मनाने के लिए पहुंची।

"ओमानी टीम प्रतिबंध हटाने और युद्ध को समाप्त करने के प्रयासों के हिस्से के रूप में (हौथी) संगठन के प्रमुख नेताओं के साथ मुलाकात करेगी," अल-मसिराह टीवी, जिसे हौथिस द्वारा नियंत्रित किया जाता है, ने कोई जानकारी प्रदान किए बिना कहा।

रिपोर्टों के अनुसार, यमन के युद्धरत दलों ने 2 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम को अपनाने पर सहमति व्यक्त की, जो दो महीने तक चलने वाला था। युद्धविराम के हिस्से के रूप में यमन और इसकी सीमाओं के पार सभी भूमि, हवाई और नौसेना सैन्य आक्रामक कार्रवाई को रोक दिया गया है।

यमन और सऊदी अरब दोनों के साथ सीमाएं साझा करने वाले ओमान ने संघर्ष विराम की मध्यस्थता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हंस ग्रुंडबर्ग ने ओमान की "वार्ता में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका" की प्रशंसा की।

2014 के अंत से, जब ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी जिलों का नियंत्रण जब्त कर लिया और सऊदी समर्थित सरकार को सना से बाहर निकाल दिया, तो यमन नागरिक संघर्ष में घिरा हुआ है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, युद्ध ने हजारों लोगों को मार डाला है, 4 मिलियन लोगों को विस्थापित किया है, और देश को भुखमरी के कगार पर ला दिया है।

कीव क्षेत्र में मिले 1084 नागरिकों के शव, 300 से अधिक शवो की पहचान नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा की वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में 'चीन के खिलाफ' क्वाड गठबंधन को मजबूत कर रहे हैं

'लापता हुई 14 साल की बच्ची दुआ..', मस्जिद के लोग बोले - वो शिया है, हम मदद नहीं करेंगे..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -