गूगल ने इस महान गणितज्ञ को समर्पित किया आज का डूडल
गूगल ने इस महान गणितज्ञ को समर्पित किया आज का डूडल
Share:

गूगल हर बड़े मौके पर खास डूडल बनाता है और आज गूगल ने महान रूसी गणितज्ञ ओल्गा लेडीजेनस्काया के नाम अपना डूडल समर्पित किया है. ओल्गा लेडीजेनस्काया का आज 97वां जन्मदिन है. इस क्रियेटिव गूगल डूडल में आप देख सकते हैं बीच में ओल्गा लेडीजेनस्काया की तस्वीर है और साथ में नेवियर-स्टोक्स मोमेंटम की इक्वेशन उनके नीचे लिखी हुई है. आपको बता दें कि महान रूसी गणितज्ञ ओल्गा का जन्म 7 मार्च 1922 को हुआ था.

ओल्गा को पार्शियल डिफ्रेंशियल इक्वेशन के जनक के तौर पर भी जाना जाता है. इसके अलावा उन्होंने द्रव गतिविज्ञान (फ्लुइड डायनैमिक्स) का फॉर्मूला भी दुनिया को दिया था. जानकारी के लिए बता दें ओल्गा द्वारा दिए गए इसी फॉर्मूले की वजह से आज देश दुनिया में मौसम के पूर्वानुमान में मदद मिलती है. साथ ही ओल्गा ने तो नेवियर-स्टोक्स इक्वेशन के लिए भी फाइनाइट डिफ्रेंस मेथड का कंवर्जेंस फॉर्मूला भी दिया था.

इसके अलावा ओल्गा ने ओशियेनोग्राफी, एरोडायनैमिक्स और कार्डियोवस्क्यूलर साइंस के बारे में भी कई सारे फॉर्मूले लोगों को दिए थे. बता दें ओल्गा के पिता भी एक महान गणितज्ञ थे और उन्होंने अपनी बेटी को 8 साल की उम्र से ही मैथ्स पढ़ाना शुरू कर दिया था. ओल्गा ने मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी और फिर इसके बाद उन्होंने लेनिनग्रैड स्टेट यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की. साल 1953 में ओल्गा को मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से भी डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था.

खुद को कभी गूगल पर सर्च नहीं करती ह्यू जैकमैन की पत्नी, ये है वजह

अब 'Ok Google' से नहीं चलेगा काम, बोल कर फोन अनलॉक करना अब नामुमकिन

'क्रोकोडाइल हंटर' स्टीव की याद में गूगल ने बनाया इतना शानदार डूडल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -