फिर वायरल हुई ज्ञानवापी मस्जिद की पुरानी तस्वीरें, जो चीख-चीखकर बता रही है 'मस्जिद नहीं, मंदिर है ज्ञानवापी'
फिर वायरल हुई ज्ञानवापी मस्जिद की पुरानी तस्वीरें, जो चीख-चीखकर बता रही है 'मस्जिद नहीं, मंदिर है ज्ञानवापी'
Share:

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का ASI सर्वे आरम्भ हो गया। ASI की टीम ने प्रातः 7 बजे ज्ञानवापी परिसर पहुंचकर प्रक्रिया आरम्भ की। ASI को 4 अगस्त तक सर्वे की रिपोर्ट वाराणसी की जिला न्यायालय को सौंपनी है। जिला जज एके विश्वेश ने शुक्रवार को मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वे कराने का आदेश दिया था। उधर, मुस्लिम पक्ष ने इसके खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया है। ASI की टीम में 43 सदस्य हैं। ASI की टीम के साथ 4 वकील भी उपस्थित हैं। यानी सभी पक्षों के एक एक वकील ज्ञानवापी परिसर में मौजूद हैं। वही इस बीच कुछ तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं। इन तस्वीरों को वर्ष1863-1870 के बीच का बताया जा रहा है। जी दरअसल इन फोटोज के फोटोग्राफर का नाम ब्रिटेन के एक फोटोग्राफर सैमुअल बॉर्न बताया जा रहा है। उन्होंने यह सभी फोटोज वर्ष 1863-1870 के बीच ली थीं तथा अब जब ज्ञानवापी मंदिर (मस्जिद) का मामला उठा है तो यह तस्वीरें अक्सर वायरल होती रहती हैं। तो आइये बताते है आखिर क्या है इन तस्वीरों का सच? 

दरअसल यह तस्वीरें ज्ञानवापी मंदिर की है। वर्ष 1863-1870 के बीच ज्ञानवापी मस्जिद नहीं बल्कि मंदिर हुआ करता था तथा उस बात की गवाही ये तस्वीरें चीख-चीखकर दे रहीं हैं। इन फोटोज के नीचे आप देख सकते हैं साफ़ और सुनहरे अक्षरों में लिखा हुआ है "ज्ञान वापी या ज्ञान का कुआं, बनारस"। इसी शब्द से जाहिर है कि यह ज्ञानवापी मस्जिद नहीं बल्कि मंदिर था, जिसे मस्जिद में बदल दिया गया। आप देख सकते हैं इस फोटो में हनुमान जी की मूर्ति, घंटी एवं खंभों की नक्काशी साफ़-साफ़ नजर आ रही है। 

यह उस दौर की बात है हालाँकि अभी कुछ वक़्त पहले हुए ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे में भी इस बात के प्रमाण मिले हैं और कहा जा रहा है कि तथाकथित मस्जिद के अंदर अन्य हिंदू देवी देवताओं की प्रतिमाएं मौजूद हैं। मंदिर को तोड़कर बनाई गई मस्जिद के बाहरी ढांचे को देखकर स्पष्ट रूप से यह कहा जा सकता है की इसे एक प्राचीन मंदिर की शिल्पकला को रूपांतरित करके मस्जिद का रूप दिया गया है। हालाँकि कई लोग इसे मानने को तैयार नहीं है।

फेक निकली मणिपुर में लड़कियों के साथ दरिंदगी करते RSS नेता की फोटो, जाँच में जुटी पुलिस

भारत ने चावल के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, US में खरीदने वालों की उमड़ी भीड़

ज्ञानवापी में सर्वे करने जुटी ASI की 4 टीमें, रोक लगवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मुस्लिम पक्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -