ओडिशा सरकार ने लिंगराज मंदिर के लिए जारी किए अध्यादेश
ओडिशा सरकार ने लिंगराज मंदिर के लिए जारी किए अध्यादेश
Share:

लिंगराज मंदिर के लिए एक विशेष अधिनियम लाने की मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की घोषणा के बाद राज्य मंत्रिमंडल ने एक 15 सदस्यीय समिति में 11 वीं शताब्दी के मंदिर का एक अध्यादेश पारित किया है। ओडिशा मंत्रिमंडल ने भगवान श्री लिंगराज मंदिर अधिनियम अध्यादेश लाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, पुरी श्री जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर भगवान शिव की प्राचीन 12 वीं शताब्दी का प्रबंधन करने का सपना सच हो गया है। अधिनियम से पहले लिंगराज मंदिर को ओडिशा हिंदू धार्मिक बंदोबस्ती अधिनियम 1951 के तहत प्रशासित किया गया था।

पिछले तीन दशकों से प्राचीन मंदिर को मंदिर अधिनियम के तहत लाने की मांग उठ रही है। सेवकों, इतिहासकारों और प्रमुख हस्तियों ने 12 वीं शताब्दी के मंदिर को एक विशेष अधिनियम के तहत लाने के लिए सरकार को स्थानांतरित किया, जिसके बाद तत्कालीन कानून मंत्री रघुनाथ मोहंती ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की। और लिंगराज मंदिर को विशेष मंदिर अधिनियम के तहत लाने के लिए 2012 में पुष्टि की गई। हालांकि, दिन के प्रकाश को देखने के लिए 8-लंबे साल लग गए, और अंत में स्मारकीय उपेक्षा समाप्त हो गई।

एक विशेष अधिनियम मंदिर के हित में है क्योंकि यह मंदिर के दैनिक मामलों को विनियमित करने में बहुत मदद करेगा। इसके अलावा, भगवान लिंगराज की ऐसी विशेष विधान संपत्ति की अनुपस्थिति के कारण लंबे समय से अतिक्रमण किया जा रहा है, मंदिर में सेवा देने वाले रत्नाकर गरबाधु का दावा किया गया है। उन्होंने कहा कि मंदिर में राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगभग 1500 एकड़ जमीन है,  भूस्खलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अतिक्रमण के तहत है।

काबुल के उप-गवर्नर की बम विस्फोट में हुई मौत

मेघालय के गृह मंत्री ने खुफिया बम विस्फोट को रोकने वाली विफलता से किया इंकार

आयल टैंकर से सऊदी अरब में बाहरी स्रोत से टकराई अज्ञात वस्तु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -