मोबाइल ऐप पर लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस लॉन्च करने वाला ओडिशा बना पहला राज्य
मोबाइल ऐप पर लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस लॉन्च करने वाला ओडिशा बना पहला राज्य
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य परिवहन प्राधिकरण की नौ ऑनलाइन सेवाओं का शुभारंभ किया। सीएम ने शुरू की राज्य परिवहन प्राधिकरण की कई नागरिक केंद्रित सेवाएं, 5 टी पहल के तहत प्रदेश के परिवहन कार्यालय पेपरलेस हो गए जिससे नागरिक किसी भी समय किसी भी स्थान से ऑनलाइन सेवाएं प्राप्त कर सकें। वर्चुअल मोड पर नौ सेवाएं शुरू की गईं जिनमें वाहन पंजीकरण, माल और अनुबंध कैरिज परमिट का ऑटो अनुमोदन, बसों के लिए विशेष परमिट, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट का ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण का नवीकरण और राज्य के किसी भी आरटीओ में स्वामित्व का हस्तांतरण, मोबाइल एपीपी के माध्यम से शिक्षार्थियों का लाइसेंस शामिल है।

वही इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वाहन संबंधी सेवाओं के लिए राज्य के किसी भी परिवहन कार्यालय को चुनने की स्वतंत्रता हजारों लोगों के लिए एक तरह की मुक्ति होगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि परिवहन कार्यालयों के सामने लगी लंबी कतारें जल्द ही अतीत की बात हो जाएंगी। राज्य की 5T पहल पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ऑनलाइन प्रक्रिया, प्रणाली सुधार और स्वचालन के माध्यम से तनाव मुक्त तरीके से नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे दैनिक जीवन में परिवहन क्षेत्र के महत्व पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वाहन पंजीकरण प्रक्रिया को पेपरलेस, संपर्क रहित बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि ओडिशा देश का पहला राज्य है जो एनआईसी के मंच का उपयोग कर ऑटो नंबर जनरेशन के साथ डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से दस्तावेज अपलोड शुरू करता है, जिससे स्थानीय सड़क परिवहन कार्यालयों में कागजी दस्तावेज जमा करने के साथ वितरण होता है, और मालिक को राज्य के किसी भी परिवहन कार्यालय में वाहन पंजीकृत करने की अनुमति देता है। श्री पटनायक ने कहा कि राज्य राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग के मोबाइल प्लेटफॉर्म उमंग ऐप में लर्निग लाइसेंस एप्लीकेशन पेश करने वाला पहला भी है। मुख्यमंत्री ने डिजिटल तकनीक के अनुप्रयोग में पूर्व ख्याति हासिल करने की पहल करने के लिए परिवहन प्राधिकरण को बधाई दी।

विपक्ष पर भड़कीं सीतारमण, कहा - मुफ्त गैस, राशन, घर किसे मिले गरीबों को या पूंजीपतियों को ?

माता वैष्णोदेवी के भक्तों का इंतज़ार ख़त्म, श्रद्धालुओं के लिए प्राचीन गुफा के कपाट खुले

भुवनेश्वर इस दिन करेगा 7वें अंतरराष्ट्रीय रेडियो मेले की मेजबानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -