एनटीपीसी अपनी स्वच्छ ऊर्जा इकाई एनआरईएल के लिए रणनीतिक निवेशक तलाश कर रही है
एनटीपीसी अपनी स्वच्छ ऊर्जा इकाई एनआरईएल के लिए रणनीतिक निवेशक तलाश कर रही है
Share:

 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कथित तौर पर कहा कि राज्य द्वारा संचालित बिजली फर्म एनटीपीसी का लक्ष्य अक्टूबर 2022 में सार्वजनिक होने से पहले अपनी अक्षय ऊर्जा इकाई, एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एनआरईएल) के लिए एक रणनीतिक निवेशक लाना है।

एनआरईएल लिस्टिंग अगले तीन वर्षों में राज्य द्वारा संचालित बिजली दिग्गज द्वारा 15,000 करोड़ रुपये की विनिवेश योजना का हिस्सा है। नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NEEPCdO) और NTPC विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड (NVVNL) को मार्च 2024 तक स्टॉक एक्सचेंज में विनिवेश रणनीति के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा। एनटीपीसी-सेल पावर कंपनी लिमिटेड में इसका हिस्सा भी प्रस्ताव (एनएसपीसीएल) के हिस्से के रूप में बेचा जाएगा।

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, "एनटीपीसी एनआरईएल के लिए एक रणनीतिक निवेशक लाने का इरादा रखता है, जो अक्टूबर 2022 में सार्वजनिक होने के लिए तैयार है। एनआरईएल के सूचीबद्ध होने से पहले, एक रणनीतिक निवेशक को लाया जाएगा।"

अधिकारी ने यह भी संकेत दिया कि फर्म को 2032 तक मुख्य रूप से एनआरईएल के माध्यम से 60 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण व्यय की आवश्यकता है, जो कि इसकी संपूर्ण 130 गीगावॉट स्थापित उत्पादन क्षमता का 45 प्रतिशत होगा।

एनआरईएल का इक्विटी  लगभग 50,000 करोड़ रुपये होगा, जिसमें शेष लंबी अवधि के ऋण, डिबेंचर, बॉन्ड और अन्य स्रोतों के माध्यम से आएगा। 2032 तक 60 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता विकसित करने की महत्वाकांक्षा के लिए 2.5 लाख अरब रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी।

यहां पर बिना परीक्षा के बन सकते हैं ऑफिसर, बस होनी चाहिए ये योग्यता

एयरपोर्ट्स और फ्लाइट्स में बजाया जाए भारतीय संगीत, एयरलाइन्स को मोदी सरकार की सलाह

कोरोना के मामलों में हुई वृद्धि तो इस राज्य में लागू होगी बंदिशें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -