अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार दौड़ने का रास्ता साफ हो गया है! जानिए कैसे?

गाड़ियों के प्रदूषण से बेहाल दिल्ली में अब जल्द ही इलेक्ट्रिक कार दौड़ेगी. जी हाँ नागपुर में ई-व्हीकल के टैक्सी के तौर पर चलाये जाने के बाद अब दिल्ली-एनसीआर में अब वैकल्पिक ऊर्जा से चलने वाले वाहनों का रास्ता साफ हो होने जा रहा है. दरअसल नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने दिल्ली-नोएडा में ई-व्हीकल्स के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने शुरू कर दिए है.

आपको बता दें कि एनसीआर में कई अन्य जगह पर ये स्टेशंस स्थापित किये जाएंगे. आपको बता दें कि देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक दिल्ली में पर्यावरण सुरक्षा व वैकल्पिक ऊर्जा से चलने वाले वाहनों को प्रोत्साहन कि मंशा के साथ इन स्टेशन की स्थापना की जा रही है.

पिछले दिनों NTPC द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी किये गए बयान में कहा गया कि कम्पनी अन्य शहरों में भी इस तरह की योजना पर काम कर रही है. सिर्फ NTPC ही नहीं बल्कि पॉवरग्रिड भी इस मिशन का हिस्सा है. आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल को कैब के तौर पर चलाने में महाराष्ट्र के नागपुर शहर रिकॉर्ड बना चूका है.

अब तक नागपुर में 50 से जायदा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खुल चुके है. इस स्टेशन को खुलवाने में ओला ने भी 50 करोड़ का निवेश किया है. आपको बता दें कि इन चार्जिंग स्टेशंस पर हर रोज 200 बसें, कारें और ऑटो-रिक्शा आदि चार्ज होते है.

अगर नागपुर कि तरह दिल्ली में भी इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खुल जाते है तो काफी हद प्रदूषण को काम किया जा सकता है आपको बता दें कि इस वक्त दिल्ली में प्रदूषण काफी बढ़ा हुआ है.

सलमान खान आज लांच कर रहे है ये ई साइकिल!

इस कार को सिर्फ 1 रूपये के खर्च में 1 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है!

नागपुर में शुरू हुई देश की पहली इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -