इस कार को सिर्फ 1 रूपये के खर्च में 1 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है!
इस कार को सिर्फ 1 रूपये के खर्च में 1 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है!
Share:

भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री हर साल कई गुणा की तेजी से बढ़ रही है. हर साल नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की वजह से अब बाइक्स और कारों में कई तरह के बदलाव आ रहे है. अब बायर्स भी इलेक्ट्रिक और हायब्रिड कारों के बारे में सोचने लगे है. भारत सरकार भी 2030 तक आल इलेक्ट्रिकल व्हीकल के बारे सोच रही है, ऐसे में कहा जा रहा है कि आने वाले समय में सड़को पर इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ते नज़र आएंगे.

वैसे लोगो का सोचना भी है कि जब इलेक्ट्रिक कारें लांच होगी तो उनको खरीदने का खर्च और उसे चलाने का खर्च कितना आएगा. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है इलेक्ट्रिक कारों के बारे में. आपको बता दें कि डीजल कारों का खर्च जहाँ 3 रूपये 80 पैसे है वहीं पेट्रोल कारों का खर्च 5 रूपये 50 पैसे के लगभग है प्रति किलोमीटर है.

लेकिन इलेक्ट्रिकल कारों की प्रति किलोमीटर के हिसाब से कोस्ट उसकी इलेक्ट्रिसिटी के आधार पर तय की जाती है. इसमें 7 रूपये प्रति KWH (किलोवाट ऑवर) की पावर के हिसाब से इसे चलाने का खर्च करीब 1.1 रूपये प्रति किमी आता है. ऐसे में एक कार मालिक हर साल अगर 5 हजार किलोमीटर गाड़ी चलाता है तो वह 20 हजार रूपये तक की बचत कर सकता है.

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिकल व्हीकल अपनी बैटरी कि वजह से महंगी पड़ती है. इनमे महिंद्रा कि इलेक्ट्रिक कारें 6 लाख से 8 लाख 50 हजार तक कि कीमत रखती है. इसके अलावा टोयोटा कंपनी की भी इलेक्ट्रिक कारें मार्केट में उपलब्ध है जिनकी कीमत 32 लाख के आसपास है.

वहीं हौंडा की हौंडा अकार्ड 37 लाख की कीमत रखती है. इन इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों से ना सिर्फ ईंधन का खर्च बचेगा बल्कि ये कारें पोलुशन को भी काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद करेंगी. तो क्यों ना अगर आप भी कार खरीदने का सोच रहे है इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड कार ही ख़रीदे.

पेट्रोल-डीजल से नहीं बल्कि अब प्राकृतिक गैस से चलेगी ऑडी!

इंडिया की ये 5 स्कूटर देती है सबसे ज्यादा माइलेज!

GST की वजह से इन कारों पर मिल रही है लाखों की छूट!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -