सिर्फ अपनी सीमा में ही नहीं, खतरा पैदा होने पर विदेशी धरती में भी घुसकर लड़ेंगे - अजित डोभाल
सिर्फ अपनी सीमा में ही नहीं, खतरा पैदा होने पर विदेशी धरती में भी घुसकर लड़ेंगे - अजित डोभाल
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने कहा है कि भारत ना सिर्फ अपनी सीमा में लड़ेगा, बल्कि विदेशी धरती में भी घुसकर लड़ेगा, अगर उस जगह से देश के लिए खतरा पैदा होता हो। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) के इस बयान को भारत और चीन के बीच जारी तनाव और पाकिस्तान की तरफ से भारत में भेजे जाने वाले आतंकवाद से जोड़कर देखा जा रहा है।  

हालांकि, सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि NSA अजित डोवाल ने ये बातें पूरी तरह सभ्यतागत और आध्यात्मिक संदर्भ में कहीं हैं। वह किसी देश या विशेष स्थिति को लेकर बयान नहीं दे रहे थे। वह एक धार्मिक समारोह में बोल रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि वह चीन या पूर्वी लद्दाख में चल रहे तनाव के संदर्भ में नहीं बोल रहे थे। ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में NSA ने कहा कि भारत किसी पर आगे रहकर वार नहीं किया है, नई रणनीतिक सोच में यह शामिल है कि हम सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए हम सक्रियता से कार्रवाई कर सकते हैं। 
 
उन्होंने कहा, ''यह आवश्यक नहीं है कि हम वहीं लड़ें जहां तुम चाहो, भारत लड़ाई को वहां ले जाएगा जहां से खतरा उत्पन्न होता है।'' NSA ने  कहा कि, ''हम कभी भी अपने निजी हितों के लिए कभी आक्रामक नहीं होते हैं। हम निश्चित तौर पर अपनी भूमि के साथ विदेशी जमीन पर भी लड़ेंगे, किन्तु व्यक्तिगत हितों के लिए नहीं, परमार्थ आध्यात्मिकता के हित में। हमारा सभ्य राज्य किसी भी धर्म भाषा या संप्रदाय पर आधारित नहीं है, बल्कि इस देश की बुनियाद इसकी संस्कृति है।  

कोटक बैंक ने इंडसइंड बैंक की संभावित अधिग्रहण बोली की शुरू की जांच

अरबिंदो ने 550 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए इस चीज पर किया समझौता

कोरोना पॉजिटिव पाए गए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, आइसोलेशन में जारी रखेंगे काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -