अब घर पर टेस्ट कर जान सकेंगे एचआईवी है या नहीं
अब घर पर टेस्ट कर जान सकेंगे एचआईवी है या नहीं
Share:

एचआईवी ऐसी बीमारी है, जिसे किसी को बताने में भी झिझक महसूस होती है. लोग शर्म और झिझक के चलते एचआईवी के लक्षण दिखने के बाद भी डॉक्टर से खुल कर कहने की हिम्मत जुटा नहीं पाते, और अस्पताल नहीं जाते. किन्तु आप एक टेस्ट घर में ही कर जान सकते है कि आपको एचआईवी है या नहीं. इस टेस्ट का नाम है, ओराक्वीक टेस्ट! ये टेस्ट बहुत ही आसान है.

इसे सामान्य तरीके से मसूड़ों की मालिश करके पता लगाया जा सकता है कि एचआईवी है या नहीं. अफ़्रीकी देश मलावी में एचआईवी टेस्ट करवाना काफ़ी महंगा है, इसलिए लोग इस टेस्ट को घर पर ही कर रहे है. ओराक्वीक टेस्ट एचआईवी टेस्ट करने की एक किट है, जो दिखने में बिलकुल प्रेगनैंसी टेस्ट किट की तरह दिखती है. यह किट मसूड़ों के तरफ लगाई जाती है. ऊपर और नीचे के मसूड़ों को सही तरीके से मालिश करके इस किट को मसूड़ों में लगाया जाता है. जिसके 20 मिंट बाद यह परिणाम दिखाता है.

यदि परिणाम में सी लिखा हुआ दिखाए दे, आपको एचआईवी नहीं है. यदि किट पर टी लिखा हुआ हो एचआईवी पॉज़िटिव है. इसका नतीजे 90 फीसदी सटीक आते है. (किट की सफलता के बाद भी डॉक्टर्स की सलाह है वे एचआईवी पॉजिटिव आने पर भी हो सके तो अपने खून की जांच एक बार जरूर कराएं)

ये भी पढ़े 

अस्थमा में इन घरेलू उपाय से करे इलाज

नहाते समय ध्यान रखें इन बातों का

अब चम्मच भी बताएगा आप बीमार है या हेल्दी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -