नहाते समय ध्यान रखें इन बातों का
नहाते समय ध्यान रखें इन बातों का
Share:

नहाने से व्यक्ति खुद को ताजा महसूस करता है, मगर गलत तरीके से नहाने से फायदे के बजाय नुकसान ही होता है. यदि सही तरीके से नहाया जाए तो दर्द को को कम, तनाव से राहत और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. सही तरीके से नहाने से मांसपेशियों और पैर के दर्द को कम, सिर दर्द और पीठ दर्द से राहत मिलती है. इसलिए नहाते समय ध्यान रखे, नहाने के दौरान कुछ गलतियां करने से शरीर को हानि पहुँचती है.

इसलिए नहाने को सुरक्षित और नयापन लाने के लिए इन गलतियों से बिलकुल दूर रहे. शरीर की सफाई के लिए लूफा इस्तेमाल में लाया जाता है. वह नहीं जानते है कि लूफा बैक्‍टीरियों की जन्म भूमि है. इसका अधिक दिनों तक इस्तेमाल करने से शरीर में बैक्टीरिया पनपने लगता है. इसलिए बेहतर है कि तीन से चार सप्ताह में लूफा बदल ले. शॉवर पर्दो के अधिक समय तक नम रहने के कारण इसमें मिट्टी और साबुन की मैल जमा हो जाती है, जिससे संक्रमण के रिस्क बढ़ जाते है.

शावर पर्दो पर 80 प्रतिशत कीटाणु स्फिंगोमोनड्स या मैथोलो बैक्टीरिया परिवार के कारण होता है. इस तरह कीटाणु खुले घावों को संक्रमित कर देते है. बेहतर होगा कि बीमारी से बचने के लिए टब और शॉवर पर्दो को जल्दी जल्दी बदलते रहना चाहिए. पैरो पर अगर  शेविंग करना हो तो नहाने के बाद ही करे. बालों को बिना सुलझाए न धोए, इससे बाल टूटने की समस्या शुरू हो जाएगी. 

ये भी पढ़े 

कैंसर के रिस्क को बढ़ाने के लिए न खाएं ये चीजे

खाने में शामिल करें सलाद

महिलाएं कच्चा पपीता खाएं, होंगे ये फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -