अब आप भी घर पर ही कर सकते है अपनी बाइक की सर्विस, जानिए कैसे

दोपहिया वाहन की संख्या दिन व दिन बढ़ती जा रही है। इसकी वजह से अपने दोपहिया वाहन की सर्विस करवाने के लिए लोगों को अपनी बारी आने के लिए घंटो का वक़्त भी लग जाता है। हम आपको कुछ आसान से तरीकों के बारें में बताने जा रहे है। इससे आप अपनी बाइक की सर्विस खुद घर पर भी कर पाएंगे।

इंजन आयल चेंज करें: वैसे तो किसी भी तरह की सर्विसिंग या किसी खराबी के लिए सर्विस सेंटर जाना ही अच्छा रहता है। वहां सही से जांच और काम हो जाता है। लेकिन इंजन आयल बदलना बहुत ही ज्यादा कठिन हो जाता है। अगर आपको करना पड़े तो बस इसके लिए आपको कुछ उपकरण की आवश्यकता होती है। सर्दियों का मौसम है तो इंजन आयल निकालने से पहले कुछ मिनटों के लिए बाइक को स्टार्ट दें ताकि इंजन आयल पतला हो जाये और आसानी से निकल जाये।

एअर फिल्टर चेक करें: बाइक की सर्विस के वक़्त एअर फ़िल्टर को अवश्य चेक करें। बाइक में एअर फ़िल्टर 2 तरह का ही होता है, एक फोम वाला, दूसरा हार्ड वाला, जो यूज एंड थ्रो भी हो रहा है। और फोम वाला है तो उसे साफ़ कर लें। गत्ते जैसा है और अधिक गंदा है तो इसे चेंज कर दें ताकि इंजन बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे।

चैन को साफ़ करें:  इंजन की पावर को पिछले पहिये तक पहुंचाने का काम करने वाली चैन का बहुत खास रोल भी है, इसकी सफाई भी आवश्यक होती है। साथ ही यह भी देख लें कि सही है या नहीं। साफ़ करने के उपरांत जिसमे हल्का सा ग्रीस लगा दें, ताकि इंजन और पहिये की रगड़ की वजह से जल्दी घिसने या टूटने का खतरा कम हो जाए।

एअर प्रेशर देखें: बाकी का काम समाप्त कर के टायरों का एयरप्रेशर भी चेक करें। हालांकि एयरप्रेशर नियमित तौर पर चेक करवाते रहें या खुद चेक करते रहें। हवा कम या अधिक होने पर बाइक के माइलेज पर फर्क पड़ता है।

इसी माह भारत में दस्तक देने जा रही ये शानदार कार

सितंबर माह में इन बाइक्स की भारी मात्रा में हुई सेल

Maruti जल्द ही पेश करने जा रही अपनी दो नई कार

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -